रिश्तों में अगर आपको भी मिल रहे हैं ये संकेत तो जल्द निकलें उससे बाहर

0
45

जयपुर। आपको ये तो पता ही है कि आपके रिश्ते बहुत ही नाज़ुक होते हैं। और किसी भी रिलेशनशिप को आगे बढ़ाने के लिए बहुत कुछ देना पड़ता है, लेकिन इसके बावजूद भी ये एक ही झटके में कमज़ोर होकर टूटने की कगार पर आ जाती है। क्या आपको आपकी क़ीमत के बारे में पता है? क्या आप ये जानते हैं कि रिश्ते के किस मोड़ पर आपको अकेले ही आगे बढ़ जाने की ज़रूरत है? आप अगर किसी के साथ रिलेशनशिप में हो और आपको कुछ ऐसे संकेत मिल रहे हैं तो आपको उस रिश्ते से दूर चले जाना ही बेहतर होगा अब आप सोच रहे होंगे कि कौनसे संकेत तो हम आपको ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में बताने जो रहे हैं…

अगरप रिश्ते में सिर्फ आपका फायदा ही उठाया जा रहा है, तो ये गुलामी करने के समान है। जी हां, इसे गुलामी ही कहा जायेगा, जहां सिर्फ आपका इस्तेमाल ही किया जा रहा हो। आपको पता होना चाहिये कि जब दो लोग एक-दूसरे से प्यार करते हैं तो वहां बराबरी का एहसास जरुर होता है। मगर रिश्ते में वो समानता खत्म हो चुकी है और आप सिर्फ अपनी तरफ से रिलेशनशिप में दिए ही जा रहे हैं तो इसका क्या लाभ? ये आपको रिश्ते से बाहर निकलने का बड़ा संकेत देता है।

ये भी आपको पता ही है कि समय के साथ-साथ रिश्ते में भी उतार चढ़ाव जरुर आते हैं। लेकिन सम्मान भी हर शख्स के लिए बहुत ज़रूरी है। ये सच है कि आत्मसम्मान के साथ कोई भी व्यक्ति समझौता नहीं कर सकता है। आफको पता है कि कोई भी इंसान खाने, पीने, कपड़े, रहने के मामले में फिर भी एडजस्ट कर सकता है, लेकिन आत्मसम्मान बहुत बड़ी चीज़ है। अगर आप अपने पार्टनर को सम्मान दे रहे हैं और बदले में आपके सम्मान को सिर्फ ठेस मिल रही है तो इस रिश्ते से तुरंत बाहर निकल जाना ही बेहतर है।

अगर आप दूसरा मौका देने की सीमा भी पार कर चुके हैं। हर बार आपका पार्टनर माफ़ ना किये जाने वाली गलती करता है और उसके बावजूद वो आपसे माफ़ी मांगने आ जाता है। आप उससे प्यार करते हैं और खोना नहीं चाहते इस वजह से आप हर बार उन्हें माफ़ भी कर देते हैं। लेकिन सवाल यही है कि और कितने मौके देंगे आप? दूसरा अवसर देने की भी एक सीमा होती है। आप जितना मौका देते जाएंगे, आपका उतना ही फायदा वो उठाते रहेंगे। इस तरह से रिश्ते के आगे बढ़ने का कोई मतलब ही नहीं बनता है। ये सीधा संकेत देता है कि आपको रिश्ते को छोड़ कर आगे बढ़ना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here