अगर आपको भी है पक्षियों से प्यार तो एक बार जरूर आएं इस जगह

0
304

जयपुर। अगर आप  भी  प्रक्रती से प्यार करते हैं। तथा आपको भी प्राकृतिक नजारों को देखने का शौक है। तो आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां जाकर आप अपनी छुट्टियां बिता सकते हैं। अगर आफको वनय जीवों तथा पश्रियों से प्यार है तो इस आर्टिकल में आपको ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर आप प्राकृतिक नजारों के साथ साथ वन्य जीवों तथा पश्रियों को देखकर अपनी शाम को रंगीन बना सकते हैं। आज हम आफको इस आर्टिकल में  चिल्का झील पक्षी अभ्यारण के बारे में बताने जा रहे हैं। यहां पर आप प्राकृतिक नजारों के साथ साथ अपने प्रजाती के पश्रियों को देख सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप यहां पर अनेक प्रजातियों के दुर्लभ प्रजाती के पश्रियों को देख सकते हैं। ये प8ी आफको अन्य कहीं देखने को नहीं मिलेगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चिल्का पक्षी अभ्यारण की झील दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी झील है। यहां पक्षियों पर अध्ययन करने के लिए देश विदेश से लाखों की संख्या में सैलानी आते हैं।

चिल्का झील अभ्यारण् में स्थानीय एवं प्रवासी पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों निवास कती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चिल्का झील में पक्षियों की कई तरह की दुर्लभ प्रजाती पाई जाती है।  यहां पर चमकीली आइबिस, काले पंखों वाले स्टिल्ट, पर्पल स्वैन, ओपन बिल स्टॉर्क और सैंडपाइपर प्रमुख रूप से बड़ी संख्या में पाए जाते हैं।

बता दें कि चिल्का झील उड़ीसा राज्य में स्थित है। इस झील में दुनिया भर के पक्षियों की कई तरह की प्रजाती के पाई जाती है। तथा कई तरह के दुर्लभ पक्षी पाए जाते हैं। इस कारण से ही यहां पर दुनिया के कई देशों से लोग पक्षियों के व्यवहार तथा उनपर अध्ययन करने के लिए चिल्का झील अभ्यारण में  आते हैं।

अगर आप को भी पक्षियों से प्यार है। तथा पक्षियों को देखने का शौख है तो आप चिल्का झील में जा कर यहां के मनमोहक नजारों के साथ साथ पक्षियों की लाखों प्रजातियों को एक साथ देखने के आनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here