अगर होता है छाती में दर्द, तो हो सकते है एनजाइना रोग के संकेत

0
73

जयपुर। कई लोगों को अक्सर छाती का दर्द होता रहता है। लेकिन इस दर्द को वो आम दर्द मानकर बिना डॉक्टर के पास गये ही दवा ले लेते है। विशेषज्ञ छाती के दर्द के बारे में बताते है कि अक्सर छाती में दर्द का होना एनजाइना के संकेत भी हो सकते है।

एनजाइना तब होता है जब हृदय में रक्त के प्रवाह में कमी आ जाती है। एनजाइना रोग में अक्सर मनुष्य को छाती में दर्द, भारीपन, दबाव, जकड़न जैसे कई लक्षण देखने को मिलते हैं। वैसे एनजाइना को एक सामान्य रोग ही माना जाता है लेकिन फिर भी ये आम दर्द के मुकाबले में थोड़ा खतरनाक माना जाता है।

एनजाइना रोग होने पर महिला और पुरूष दोनों मं ही अलग—अलग लक्षण देखे जा सकते हैं। महिलाओं में छाती में दर्द होना एक आम लक्षण माना जा सकता है लेकिन इसे ही एकमात्र लक्षण भी नहीं माना जा सकता है। इसके अलावा भी एनजाइना होने की स्थिति में देखा जा सकता है।

जैसे— जी मिचलाना, सांस लेने में तकलीफ होना, पेट में दर्द, गर्दन व जबड़ों का दर्द और सीने में दबाव के बजाय तेज दर्द होना। विशेषज्ञ बताते है कि एनजाइना के होने का सबसे बड़ा कारण हृदय की मांसपेशियों में रक्त प्रवाह की कमी को ही माना जाता है।

कम रक्त प्रवाह एक आपूर्ति समस्या है, इसका मतलब है कि आपके दिल को पर्याप्त ऑक्सीजन युक्त रक्त नहीं मिल रहा है। विशेषज्ञ इस बीमारी के बारे में बताते है कि यह महिलाओं की तुलना में पुरूषों में ज्यादा पायी जाती है। खासकर उन लोगों में जो तम्बाकू का अधिक सेवन करते हैं।इसके अलावा डायबिटीज के कारण और अनुवांशिक कारणों से भी हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here