बालों में होने वाली खुजली कर देती है शर्मिंदा तो अपना लें यह उपाय 20 मिनिट में ,मिलेगी मुक्ति

बारिश का मौसम हो या सर्दी का हो या फिर गर्मी का ही क्यों ना हो बालों की परेशानी हर ,मौसम में कुछ ना कुछ बनी ही रहती है । और जो सबसे ज्यादा परेशानी का कारण होती है होती है

0
179

जयपुर । बारिश का मौसम हो या सर्दी का हो या फिर गर्मी का ही क्यों ना हो बालों की परेशानी हर ,मौसम में कुछ ना कुछ बनी ही रहती है । और जो सबसे ज्यादा परेशानी का कारण होती है होती है या तो बालों का गिरना या फिर बालों में होने वाली  खुजली ।
बालों में  होने वाली खुजली हमको बहुत ज्यादा शर्मिंदा कर देती है । इसके कई सारे कारण हो सकते हैं । यह पसीने के कारण भी हो  सकती है  तो यह गंदगी के कारण भी  हो सकती है । तो कभी स्केल्प के सुख जाना भी इसका मुख्य कारना बन  जाता है ।
आज हम आपको बताने जा रहे हैं की  ऐसे में आप किस तरह से इस परेशानी से छुटकारा प सकते ह। आइये जानते हैं इस बारे में  ।
सिर में रूसी और हल्की जलन से परेशान त्वचा की स्थिति को मेडिकल भाषा में सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस भी कहा जाता है। रुखेपन की समस्या से स्कल्प इरिटेट होती हैं और खुजली करने पर सिर की त्वचा में हल्की जलन होने लगती है।
आप एलोवीरा जेल बालों की जड़ों में लगा कर 20 मिनिट लगा कर रखें और उसके बाद बाल अच्छे से धो लें इससे आपकी खुजली की परेशानी खतम हो जाती है ।
बाल धोने के बाद 4 चम्मच गुलाब जल बालों में लगा लें और 2 ,मिनिट रख कर बालों को सादा पानी से धो लें इससे आपकी खुजली की परेशनी खत्म होती है । हर घर में नारियल तेल जरूर होता है। सिर में खुजली होने पर आप तुरंत राहत के लिए नारियल तेल से मसाज करें। ध्यान रखें कि यह तेल शुद्ध होना चाहिए, तभी आराम देगा। इस तेल में lauric acid होता है, जिसकी मदद से तेल जल्द त्वचा में समा जाता है और खुजली में राहत देता है। इससे आराम न मिले तो दूसरा तरीका अपनाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here