गर्मी में बाल झाड रहे हैं तो उसका कारण बन रही है यह तीन बड़ी वजहें

गर्मी में स्किन ही नहीं बालों से जुड़ी परेशानियाँ भी बहुत ज्यादा हो जाती है । जितना  हम हमारी स्किन को लेकर परेशान रहते हैं उससे कई ज्यादा परेशानी का कारण बनता है

0
199

जयपुर । गर्मी में स्किन ही नहीं बालों से जुड़ी परेशानियाँ भी बहुत ज्यादा हो जाती है । जितना  हम हमारी स्किन को लेकर परेशान रहते हैं उससे कई ज्यादा परेशानी का कारण बनता है हमारे बालों का लगातार झड़ना । सभी का मानना है की सर्दी में हमारे बाल बहुत ज्यादा झाड़ते हैं पर यह बात सच नही है । गर्मी में बाल ज्यादा खराब होते हैं और टूटते हैं । क्या है बालों के गर्मी में खराब होने और टूटने की मुख्य वजह  आइये जानते हैं ।

तेज धूप के प्रभाव के कारण आपके बाल सफेद भी हो सकते हैं। बालों का काला रंग शरीर में बनने वाले मेलानिन तत्व के कारण होता है। धूप में ज्यादा देर रहने पर ये तत्व स्कैल्प से नष्ट होने लगता है, जिससे बालों का रंग जड़ों के पास से बदलने लगता है। लगातार लंबे समय तक धूप में रहने से आपके बाल पूरी तरह सफेद भी हो सकते हैं।

गर्मी के मौसम में स्कैल्प पर पसीना होने के कारण धूल, मिट्टी और प्रदूषण के कण बालों की जड़ों में जाकर जमा हो जाते हैं। पसीने की नमी से ये तत्व स्कैल्प पर ही सड़ जाते हैं और स्कैल्प को नुकसान पहुंचाने लगते हैं। कई बार स्कैल्प रूखा हो जाने के कारण डैंड्रफ की समस्या भी हो सकती है।

गर्मी के मौसम में जब आप धूप में घूमते हैं, तो शरीर के अन्य हिस्सों की तरह आपके स्कैल्प (खोपड़ी) से भी पसीना आता है। चूंकि इस पसीने की तरफ आपका ध्यान नहीं जाता है इसलिए ये पसीना आपके बालों की जड़ों में सूखता रहता है। पसीने में सोडियम, जिंक, मैग्नीशियम के साथ-साथ थोड़ी मात्रा में अमोनिया भी हो सकता है, जो बालों के लिए काफी नुकसानदायक साबित होता है। अगर आप अक्सर धूप में घूमते हैं, तो धीरे-धीरे आपके बाल कमजोर होने लगते हैं और झड़ने लगते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here