Aditya Birla Group द्वारा संचालित Idea-Vodafone के Payment Bank जल्द हो सकते बंद : RBI

0

हाल ही में रिजर्व बैंक ने गुरुवार को कहा है की , “आदित्य बिरला ग्रुप द्वारा संचालित आइडिया,अब आइडिया पेमेंट्स बैंक की बैंकिंग सुविधा के विनियमन अधिनियम अब बैंकिंग कंपनी के रूप में बनना बंद हो गई है। आरबीआई ने पिछले साल ही नवंबर में यह कहा था कि आदित्य बिरला ग्रुप की आइडिया पेमेंट्स बैंक अब समापन की कगार पर आ गई है। और साथ ही साथ में जिसमें की कंपनी में समापन का आवेदन भी दिया गया है।

9 key features of Payments Bank you should know aboutआवेदन के अनुसार से यह कहा जाने वाला है की आदित्य बिरला ग्रुप की आइडिया पेमेंट्स बैंक लिमिटेड ‘ 28 जुलाई, 2020 से बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के अर्थ के भीतर अब एक बैंकिंग कंपनी बनना बंद होने वाली  है। जिसमें की आर्थिक मॉडल को अस्थिर बना दिया गया है, यह आँकड़ें और साथ ही यह बयान जो की आवेदन में कहा गया है की वोडाफोन आइडिया लिमिटेड द्वारा एक नियामक फाइलिंग ने पिछले साल जुलाई में यह आवेदन दिया गया था ।

Aditya Birla Group commences operations for 'Aditya Birla Idea Payments Bank'  | The Financial Expressआदित्य बिरला ग्रुप में आइडिया पेमेंट्स बैंक ने पेमेंट बैंक के कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए अप्रैल 2017 में RBI से बैंकिंग लाइसेंस को प्राप्त कर लिया था और प्रीपेड पेमेंट्स इंस्ट्रूमेंट के व्यवसाय को चलाने के लिए यह सुविधा शुरू की गई थी। इसके द्वारा  22 फरवरी 2018 से कारोबार शुरू किया गया था।

Idea Cellular announces Aditya Birla Idea Payments Bank in Indiaआदित्य बिरला ग्रुप की आइडिया पेमेंट्स बैंक को क्रमश: ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड और वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने 51 और 49 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ इसका अधिग्रहण लिया था।फरवरी 2018 में आदित्य बिरला ग्रुप की आइडिया पेमेंट्स बैंक अगस्त 2015 में आरबीआई द्वारा 11 फर्मों को लाइसेंस जारी करने के बाद से बैंकिंग परिचालन का भुगतान शुरू करने वाली चौथी इकाई बन गई थी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here