1.5 लाख रूपए तक सस्ती हो सकती है हुंडई की कोना इलैक्ट्रिक

0
57

जयपुर। आपको यह जानकर बेहद खुशी होगी कि हुंडई की बहुचर्चित कार कोना इलैक्ट्रिक 1.5 लाख रूपए तक सस्ती हो सकती है। सरकार द्वारा पेश कीये गये बजट के अनुसार इलैक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन देने के लिए सरकार के पास कुछ प्रस्ताव आये है। इन प्रस्तावों में से एक प्रस्ताव इलैक्ट्रक वाहनों पर जीएसटी दर 12 प्रतिशत से 5 प्रतिशत करने का है। अगर ऐसा हो जाता है तो इसका सीधा असर इलैक्ट्रिक कारों पर पडेगा जिससे हुंडई कोना की कीमतों में लगभग 1.5 लाख रूपए का अंतर आ जाएगा।

गौरतलब है कि बजट में यह नहीं बताया गया कि जाएसटी दर की कटौती की प्राइस लिमिट क्या होगी। ऐसे में सब की नजर इस बात पर रहेगी कि अगर ये प्रस्ताव पारित होता है तो सरकार कितनी किमत तक की कारों पर इस छुट को लागू करेगी क्योंकी वर्तमान में भारतीय बाजार में उपलब्ध अधिकांश इलैक्ट्रक कारें काफी महंगी हैं।

इसके अलावा सरकार ने इलैक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले लोगों को इनकम टैक्स में 2.5 लाख रुपए की छूट देने की घोषणा की है। ये बात और है कि यह पुरी तरह इस बात पर निर्भर करेगा कि इलैक्ट्रिक कार खरीदने वाले व्यक्ति का टैक्स स्लैब क्या है।

आपको बता दें कि हुंडई कोना भारत देश कि पहली लम्बी रेंज की इलैक्ट्रिक कार है। यह एक बार फुल चार्ज होने पर 450 किलोमीटर की यात्रा कर सकती है। इसमें 39.2 किलोवाट-ऑवर की दमदार बैटरी दी गई है। यह एक फुल फीचर लोडेड इलैक्ट्रिक कार है।

इसमें सेफ्टी के लिहाज़ से 6-एयरबैग, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्टिब्यूशन (ईबीडी), ऑटो हैडलैंप, चार डिस्क ब्रेक, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट, न्यूफ़िक्स चाइल्ड सीट एंकर, टायर प्रेशर फ़्री सिस्टम और रियर कैमरा जैसे आधुनिक सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। देश के इलेक्ट्रिक-एसयूवी सेगमेंट में वर्तमान में हुंडई कोना को छोड़कर और कोई दूसरी कार मौजूद नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here