हुंडई मोटर्स ने भारत सरकार से की अपील, देश में करना चाहती है कल पुर्जे का निर्माण

0
66

जयपुर। भारतीय कार बाजार में मारुति सुजुकी के बाद दक्षिण कोरिया कंपनी हुंडई मोटर्स सबसे ज्यादा पैसेंजर कारों की सेलिंग करती है। देश में हुंडई मोटर्स भारत में कई शानदार कार्स का सेल करती है। अब खबर आ रही है हुंडई इलेक्ट्रिक इंडिया वाहनों (ईवी) के कल-पुर्जे को स्थानीय स्तर पर विनिर्माण करना चाहती है। इसके लिए हुंडई ने सरकार से अपील की है कि हाइब्रिड मॉडलों को लेकर भारत सरकार नीतिओं में और स्पष्टता लाने पर काम करें।

इस बारे में बात करते हुए हुंडई मोटर्स इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ एस एस किम ने बताया कि, हम इस समय भारत में विभिन्न अलग-अलग विकल्पों पर काम कर रहे है। भारतीय बाजार के लिए हुंडई मोटर्स इंडिया लिमिटेड कई तरह के योजनाओं पर काम कर रहा है।

एम एस किम ने कहा कि हुंडई मोटर कंपनी बैटरी के लिए भारतीय आपूर्तिकर्ताओं से संपर्क कर रही है। हुंडई की इस साल सीकेडी प्रारूप के तहत देश में लाकर उन्हें यहीं एसेंबल कर पहली ईवी (इलेक्ट्रिक व्हीकल) पेश करने की योजना है। वाहन को हुंडई के चेन्नई स्थित विनिर्माण संयंत्र में असेंबल किया जाएगा। हालांकी अभी इस दिशा में हमें काफी करना बाकि है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार इस समय देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर काफी गंभीर है और इसके लिए सरकार द्वारा कई विभिन्न योजनाओं पर भी काम किया जा रहा है। भारत सरकार के ईवी कल-पूर्जों की स्थानीय स्तर पर आपूर्ति को लेकर हाल ही में सुजुकी मोटर्स ने गुजरात के हंसलपुर में ऑटोमोटिव लिथियम ऑयन बैटरी विनिनिर्माण प्लांट लगाने पर काम काम कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here