हुंडई भारतीय बाजार में काफी लोकप्रिय एसयूवी उतार रही है, जिसमें वेन्यू, क्रेटा, टक्सन और कोना ईवी शामिल हैं। भारत में खरीदारों के बीच उत्पन्न ब्याज एसयूवी की मात्रा को देखते हुए, यह जानकर हमें आश्चर्य नहीं होगा कि हुंडई अभी तक एक और एसयूवी की योजना बना रही है, इस बार भी वेन्यू से छोटा है। माइक्रो एसयूवी सेगमेंट, कॉम्पैक्ट और मिड-साइज़ एसयूवी सेगमेंट की बढ़ती लोकप्रियता के बाद, अगली बड़ी शैली बनने के लिए तैयार है, जहां टाटा, मारुति और महिंद्रा जैसे निर्माता बड़ी संख्या में दांव लगा रहे हैं और इसमें शामिल होने के लिए नवीनतम है हुंडई।

जबकि हुंडई पहले से ही भारत में लोकप्रिय उप 4-मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी ‘वेन्यू’ को रिटेल करती है, अब यह अपनी सबसे छोटी एसयूवी कोडनाम AX1 पर काम कर रही है, जिसे हाल ही में पहली बार देखा गया था। स्पॉट किए गए खच्चर एक पूर्ण कैमो पहने हुए थे और डिजिटल डिजाइनर शोएब आर। कलानिया ने आगामी एसयूवी को डिजिटल रूप से प्रस्तुत करने का फैसला किया।

रेंडरिंग के आधार पर, यह देखा जा सकता है कि हुंडई AX1 डिज़ाइन काफी हद तक कंपनी की बड़ी एसयूवी पर आधारित है। अपफ्रंट एक बड़ी ग्रिल है जिसमें उच्च माउंटेड एलईडी डीआरएल और कम घुड़सवार हेडलैंप हैं जैसा कि नए युग की एसयूवी में देखा जाता है। जंगला एक अद्वितीय डिजाइन है जो हमने अतीत में देखा है।

फ्रंट में स्किड प्लेट और इग्निस से प्रेरित स्क्विश डिज़ाइन भी है। किनारे पर बड़े वर्ग पहिया मेहराब, काले रंग में 6 स्लेट पंखुड़ी के आकार के मिश्र धातु के पहिये हैं, और शरीर को ऊबड़-खाबड़ दिखने के लिए बनाया गया है। नोटिस करने के लिए एक और दिलचस्प बात यह है कि स्विफ्ट जैसे दरवाज़े पर लगे हैंडल को पढ़ा जाता है।

कुल मिलाकर, AX1 का डिज़ाइन साफ ​​और बॉक्सी दिखता है, जो प्रतियोगियों के लम्बे-लम्बे डिज़ाइन की तरह है। इंटीरियर की कोई छवि नहीं है, लेकिन ब्लू लिंक कनेक्ट तकनीक के साथ एक फ्लोटिंग डैशटॉप माउंटेड इंफोटेनमेंट सिस्टम अन्य विशेषताओं के साथ अपेक्षित है।

पावरट्रेन विकल्पों के लिए, AX1 को तीन इंजन विकल्पों – 83 PS 1.2L Kappa पेट्रोल इंजन, 100 PS 1.0L टर्बो-पेट्रोल इंजन और 75 PS 1.2L डीजल इंजन के साथ पेश किया जा सकता है, जो ग्रैंड i10 Nios की तरह है। ऑफर पर 5-स्पीड MT और 5-स्पीड AMT होगा।

हुंडई को INR 5 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होने वाले AX1 की कीमत की उम्मीद है और इसे अगले साल के मध्य तक लॉन्च किया जा सकता है। एक बार लॉन्च होने के बाद, यह महिंद्रा KUV100 , मारुति सुजुकी इग्निस और आगामी टाटा एचबीएक्स को पसंद करेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here