Coronavirus से जंग: भारत से फिर मांगी ट्रंप ने मदद, कहा-दवाई भेजेंगे तो अच्छा, वरना….

0

कोरोना वायरस के संकट से जूझ रहे अमेरिका ने भारत सरकार से दवा की मदद मांगी है। बीते दिनों अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर कोरोना वायरस पर चर्चा की। उन्होंने एक दवा की सप्लाई फिर से शुरू करने को कहा था। दो दिन बीत जाने के बाद ट्रंप ने कहा है कि भारत ये मदद नहीं करता तो उसका करारा जवाब दिया जाता।

मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि “मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात रविवार को बात की, उनसे कहा था कि अगर आप हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की सप्लाई को शुरू करते हैं, तो काफी अच्छा होगा। अगर वो ऐसा नहीं करते तो कुछ नहीं होता, तो उसका करारा जवाब दिया जाता।”

पीएम मोदी की तरफ से भी ट्रंप को इस दवा के लिए आश्वासन दिया गया था। इस चर्चा के बाद केंद्र सरकार ने 12 एक्टिव फार्माटिकल इनग्रीडियंट्स के निर्यात पर लगी रोक को हटा दिया। इस बारे में जानाकारी को साझा किया गया।

रविवार को ट्रंप ने पीएम मोदी से बात कर कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत का साथ मिलने पर आभार जतया था, लेकिन दो दिन के भीतर ही ट्रंप पूरी तरह से बदल गए हैं।

बता दें कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवाई कोरोना वायरस से लड़ने में मददगार है। ये दवाई विश्व में सबसे ज्यादा भारत में बनाई जाती है। भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए केंद्र सरकार ने इस दवा के निर्यात पर रोक लगाई थी। कोरोना वायरस से अमेरिका में करीब साढ़े तीन लाख लोग चपेट में हैं, जबकि 10 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

Read More…

त्रिपुरा में कोरोना वायरस की दस्तक, वेस्ट जिले में पहला केस आया सामने

Coronavirus:क्या खत्म हो जाएगा 14 अप्रैल को लॉकडाउन! जानें सरकार का एक्शन प्लान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here