हाइड्रोजन बम हैं दुनिया का सबसे प्रलयकारी और विनाशकारी हथियार

0
145

जयपुर। हथियारों की होड़ में हर देश एक  दौड़ में भाग रहा है। क्यों भाग रहा है इनसे कोई एक बार पुछ ले ये दुसरे को तबाह कर रहे हैं या अपने आपकों। किस लिए ये खतरनाक बम बना रहें हैं। सिर्फ एक होड़ के लिए या अपने आपको मिटाने के लिए। लोगों को इस बात का तो ऐहसास भी नहीं होगा की तीसरा यूद्ध शुरू भी हो चुका है। बस अब अंत बाकी है। और ये अंत परमाणु बम से होगा।

इंसान चांद पर तो जायेगा लेकीन इस पृथ्वी को पुरा बर्बाद करके जायेगा। इसका मंजर हिरोशिमा और नागासा में देख सकते हैं। इसका भुगतान आज भी आने वाली हर पीढ़ी भुगत रही है। और अब सारी दुनिया इसका कर चुकायेगी अगर परमाणु बमों को हर देश ने छोड़ा तो। आपको अंदाजा भी नहीं होगा की इसके गिरने से क्या क्या हो सकता है। ये पूरी दुनिया में प्रलय मचा सकता है। इसलिए कहीं भी किसी भी लड़ाई में हाइड्रोजन बम का इस्तेमाल नहीं हुआ है।
हाइड्रोजन बम परमाणु बम से भी कई गुना विनाशक हथियार है। हिरोशिमा और नागासाकी में परमाणु बम गिराए गए थे। जिनके गंभीर नतीजे आज भी कायम हैं। हाइड्रोजन बम में ऊर्जा से हजारो गुना ज्यादा शक्तिशाली होती है। सोचो इसका प्रयोग किया जाये तो क्या हो सकता है। 10 हाइड्रोजन बम से पूरी दुनिया का विनाश हो सकता है। ये विस्फोट में अकेले प्लूटोनियम या यूरेनियम से होने वाले विखंडन विस्फोट की तुलना में कहीं गुना ताकतवर और प्रलयकारी है। हाइड्रोजन बम में हाइड्रोजन के परमाणु आपस में जुड़े होते हैं। इस कारण से ये सबसे खतरनाक और विनाशकारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here