शिकारियों को फंसाया जायेगा रोबोटिक हिरण से, जानिये कैसे

0
26

जयपुर। तकनीक बहुत ही आगे बढ़ चुकी है और जमाना अब रोबोट से चल रहा है। इसी की दिशा में अब वैज्ञिनक पर्यावरण को बचाने में एक कदम उठाया है। इसके लिए दक्षिणी कैरोलिना, एरिजोना, ओहियो, तथा इंडियाना के जंगलों में हिरणों को शिकारियों से बचाने के लिये तकनीक का सहारा लिया है। इसके लिए रोबोटिक हिरण काम में लाये जा रहे हैं। बता दे कि इन्हें रोबो डीयर कहा जा रहा है। जानकारी दे दे कि यह शिकारियों को धर दबोचने के लिये वन विभाग की नई योजना है।

ये रोबो हिरण हूबहू असली हिरण के जैसे ही दिखते हैं। इसके सींग, सिर, पैर, तथा टाँगों को इधर उधर आसानी से घुमाया जा सकता है। बता दे कि एक हिरण पर 1500 डॉलर की अनुमानित लागत आई है। इसकी खासियत है कि ये एक हिरण बंदूक के 1000 राउंड झेल सकता है। पर्यावरण को सुरक्षा देने के ले फोरेस्ट ऑफिसर्स के लिये ये रोबो हिरण एक वरदान की तरह साबित हो रहे हैं। अवैध शिकार को रोकने के लिये ये किसी वरदान से कम नहीं है, जिसमें आश्चर्यजनक सफलता हासिल हुई है।

आपको हैरान कर देने वाली बात बताते हैं जब भी कोई शिकारी इन्हें असली का हिरण समझकर गोली चलाता है, तो सायरन बज जाता है और उस हिरण की लोकेशन पता चल जाती है जिससे फोरेस्ट ऑफिसर्स को शिकारियों के बारे में पता चल जाता है और उसके पकड़ लिया जाता हैं। पिछले कई सालों से हिरणों की संख्या में काफी कमी आई हैं तो ये तकनीक इसमें बढ़ोतरी कर सकता है। जिसका कारण अवैध शिकारियों की बढ़ती गतिविधियों पर रोक लगाई जा सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here