कैसे करें हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग की शुरुआत सही तरीके से

जिन लोगों को पास खुद को देने के लिए समय नही होता है वह लोग इस वर्क आउट के जरिये खुद को बहुत ही आसानी से फिट रख सकते हैं ।

0
153

जयपुर । हाई ईंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग करने से हमारे शरीर को कई फायदे होते हैं । जिन लोगों को पास खुद को देने के लिए समय नही होता है वह लोग इस वर्क आउट के जरिये खुद को बहुत ही आसानी से फिट रख सकते हैं । इतना ही नही यह वर्क आउट नॉर्मल वर्क आउट से ज्यादा प्रभाव शाली भी होता है ।

यह वर्क आउट करने से ब्लड शुगर नियंत्रण में रहता है , ज्यादा तेजी से केलरिज बर्न होती है , माशपेशियों का विकास होता है , दिमाग के लिए बहुत ही अच्छा होता है इसको करने से यादाश्त बढ़ती है , दिल के लिए भी यह बहुत ही अच्छा होता है और यह हमारे ऑक्सीज़न की खपत में भी इजाफा करता है , इसको करने से मोटापा भी बहुत जल्दी ही कम हो जाता है । पर इसको करने के लिए इसकी शिउरुयात कैसे की जाये यह पता होना बहुत ही जरूरी होता है । आइये जानते हैं कैसे करें इसकी शुरू आत इस बारे में ।

अपने व्यायाम दिनचर्या में हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग को जोड़ने के कई तरीके हैं इसलिए इसे शुरू करना आसन है। इसे शुरू करने के लिए आपको बस अपनी गतिविधि जैसे दौड़ना , साइकल चलाना, कूदना, आदि को चुनना होगा। इस तरह के व्यायाम आपको इस ट्रेनिंग के लिए तैयार करते हैं ।

  • एक स्थिर साइकल का उपयोग करे और 30 सेकंड के लिए जितना संभव हो तेज गति से पैडल करना। फिर दो से चार मिनट के लिए धीमी गति से पैडल करें। इस पैटर्न को 15 से 30 मिनट तक दोहराएं।
  • 30 से 90 सेकंड के लिए जल्दी से जल्दीस्क्वात  जंप करें। फिर 30 से 90 सेकंड तक खड़े रहें या टहलें। इस पैटर्न को 10 से 20 मिनट तक दोहराएं।
  • वार्म अप करने के लिए जॉगिंग के बाद 15 सेकंड के लिए खाली पेट रहें। फिर धीमी गति से एक से दो मिनट तक टहलें। इस पैटर्न को 10 से 20 मिनट तक दोहराएं।

यह हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग एक्सरसाइज करने का एक बहुत ही कुशल तरीका है और इससे आपको एक्सरसाइज के अन्य रूपों के साथ ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here