बिना किसी कोचिंग के कैसे करें SBI PO परीक्षा की तैयारी?

0
1348

जयपुर। SBI PO 2019 भर्ती परीक्षा की बहुप्रतीक्षित आधिकारिक अधिसूचना, प्रोबेशनरी ऑफिसर के 2000 रिक्त पदों के साथ जारी की जा चुकी है। एक उच्च स्तरीय पद होने के नाते, इसमें शामिल होना उम्मीदवारों के लिए एक चुनौतीपूर्ण काम है। हर साल लाखों उम्मीदवार इस भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं और उनमें से केवल कुछ ही अंतिम मेरिट सूची तक पहुँच पाते हैं।

चयनित उम्मीदवार हमेशा वो नहीं होते हैं जिन्होंने कोचिंग कक्षाओं में पढ़ाई की है! सही रणनीति और दृष्टिकोण प्रमुख उपकरण हैं जो उम्मीदवारों को SBI PO 2019 परीक्षा की तैयारी में मदद करते हैं।

एक राष्ट्रीय स्तरीय भर्ती परीक्षा होने के नाते, SBI PO को अन्य बैंक PO पदों की प्रतिष्ठित जॉब प्रोफाइल में से एक माना जाता है। तो इस अत्यधिक प्रतिस्पर्धी बैंकिंग परीक्षा को क्रैक करने के लिए, आपको विशेषज्ञों से सही मार्गदर्शन के साथ, एक स्व-अध्ययन की तैयारी को अपनाने की आवश्यकता है।

 

आपको भर्ती परीक्षा की तैयारी में बढ़त देने के लिए, पहले प्रयास में कोचिंग के बिना SBI PO 2019 परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए हम छात्रों के साथ कुछ महत्वपूर्ण टिप्स और ट्रिक्स साझा कर रहे हैं।

कोचिंग के बिना SBI PO परीक्षा की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

 

यह सुझाव दिया जाता है कि पूरी चयन प्रक्रिया जानने और आपनी परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले SBI PO भर्ती परीक्षा से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी एकत्रित करें|

 

SBI PO परीक्षा की अंतिम मेरिट सूची तीन चरणों, अर्थात् प्रीलिम्स, मेंस के बाद तैयार की जाती है, जिसके बाद ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू के अंतिम दौर का आयोजन होता है।

 

SBI PO प्रीलिम का परीक्षा पैटर्न SBI PO मेन्स से भिन्न है। भर्ती परीक्षा की तैयारी को आगे बढ़ाने से पहले आपको परीक्षा पैटर्न और SBI PO परीक्षा के प्रश्न-पैटर्न से अच्छी तरह परिचित होना चाहिए। आइए एसबीआई पीओ प्रीलिम्स और एसबीआई पीओ मेन्स के परीक्षा पैटर्न पर नजर डालते हैं जो नीचे दिए गए हैं।

SBI PO प्रीलिम्स 2019 परीक्षा पैटर्न

 

विषय का नाम प्रश्नों की संख्या अधिकतम अंक समयावधि
संख्यात्मक योग्यता 35 35 20 मिनट
तार्किक योग्यता 35 35 20 मिनट
अंग्रेजी भाषा 30 30 20 मिनट
कुल 100 100 60 मिनट  

 

 

SBI PO मेन्स 2019: परीक्षा पैटर्न

 

विषय प्रश्नों की संख्या अधिकतम अंक समयावधि
अंग्रेजी 35 40 40 मिनट
डाटा इंटरप्रिटेशन एंड एनालिसिस 35 60 45 मिनट
रीज़निंग एबिलिटी एंड कंप्यूटर एप्टीट्यूड 45 60 60 मिनट
सामान्य / बैंकिंग / अर्थव्यवस्था जागरूकता 40 40 35 मिनट
कुल 155 200 3 घंटे

 

अगला चरण SBI PO परीक्षा के सिलेबस से परिचित होना है ताकि आप उन विषयों को जान सकें जिन्हें आपको परीक्षा के लिए कवर करने की आवश्यकता है। यहां उम्मीदवारों के लिए कुछ आवश्यक सुझाव दिए गए हैं ताकि एसबीआई पीओ 2019 परीक्षा में उन्हें निश्चित ही सफलता मिल सके|

 

  1. महत्वपूर्ण विषयों के बारे में जानें आपको महत्वपूर्ण विषयों और सबसे पहले उन विषयों के बारे में जानकारी हंसिल करने चाहिए जो स्कोरिंग विषय हैं| इसके अनुसार अपनी तैयारी सर्वप्रथम स्कोरिंग विषयों के साथ शुरू करें।

 

  1. पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र से अभ्यास करेंअपनी तैयारी का परीक्षण करने का सबसे अच्छा तरीका बड़ी संख्या में प्रश्नों का प्रयास करना है, पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र और मॉक टेस्ट को हल करना। इस तरह, आपको परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार और आपकी गलतियों के बारे में ज्ञात होगा जिसे आप बाद में सुधार कर सकते हैं ताकि परीक्षा में बेहतर अंक प्राप्त हो सकें।

 

  1. समय का संतुलित करना सीखें किसी प्रतियोगी परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए, समय सीमा के भीतर अधिक से अधिक प्रश्नों का प्रयास करना महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि उन प्रश्नों का प्रयास करना महत्वपूर्ण है जो आपको नकारात्मक अंकन से बचाते हैं। परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए अपने समय और प्रश्नों को संतुलित करने का प्रयास करें।

 

  1. रिविज़न को समान महत्व दें- परीक्षा के लिए आपनी तैयारी में रिविज़न एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आप रिविज़न में समान समय समर्पित नहीं करते हैं, तो आपके सभी प्रयास व्यर्थ हो जाएंगे। अपने तैयारी के समय में अध्ययन किए गए पाठ्यक्रम को दोहराने के लिए अपने अध्ययन घंटों का विभाजन ठीक से करें।

 

  1. पुस्तकों की अच्छी गुणवत्ता में निवेश करें– अपने पास पुस्तकों का भंडार होने से परीक्षा में अच्छे स्कोर नहीं मिल सकते। आपको केवल पुस्तकों की अच्छी गुणवत्ता में निवेश करना चाहिए जो आपको विषयों की अपकी अवधारणाओं को स्पष्ट करने में मदद करते हैं और साथ ही साथ आपको अभ्यास के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रश्न भी प्रदान करते हैं। इसके अलावा, किसी एक विषय के लिए एक पुस्तक लेने और उससे केवल प्रश्नों को हल करने की सिफारिश की जाती है।

 

अब जब आपको कोचिंग के बिना SBI PO 2019 परीक्षा की तैयारी करने का उचित ज्ञान है, तो हम आशा करते हैं कि आप वास्तव में इस SBI PO 2019 की अंतिम मेरिट सूची में अपनी जगह बना लेंगे। भर्ती परीक्षा की तैयारी करते समय ध्यान रखें और परीक्षा में प्रश्न का प्रयास करते हुए अपनी सटीकता बनाए रखें।

 

SBI PO 2019 परीक्षा की तैयारी से संबंधित अधिक जानकारी या किसी भी प्रश्न के लिए, नीचे टिप्पणी अनुभाग में अपनी टिप्पणी छोड़ें|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here