कैसे बनाए सर्दियों में  हेल्दी और झटपट बनने वाली हेल्दी स्वीट डिश गेहूं का खिचड़ा

सर्दियाँ आते ही खाने पीने का दौर चल पड़ता है । कई कई लोगों के घर में तो ऐसा आलम होता है की कढ़ाई चढ़ी ही रहती है कभी क्या बनाना है कभी क्या बनाना है ।

0

 

जयपुर । सर्दियाँ आते ही खाने पीने का दौर चल पड़ता है । कई कई लोगों के घर में तो ऐसा आलम होता है की कढ़ाई चढ़ी ही रहती है कभी क्या बनाना है कभी क्या बनाना है । इतना ही नही खाने के शौकीन लोगों के नए नाय शोक भी निकाल आते हैं । पर ऐसे में हेल्थ को लेकर बहुत ज्यादा लफड़ा हो जाता है ।

आज हम आपको ऐसे में सक्रांति पर बनाई जाने वाली एक बहुत ही स्पेशल और बहुत ही खास हेल्दी और जल्दी से तैयार हो जाने वाली एक डिश की जानकारी देने जा रहे हैं । यह बहुत ही स्वादिष्ट और बहुइट ही आसानी से बन जाता है । जिन लड़कियों की अभी अभी शादी हहुई है उनको तो नया मौका मिल जाएगा इसके जरिये घर वालों का मन जीतने का । आइये जानते हैं इस बारे में ।

खिचड़ा बनाने के लिए आप चाहे तो गेहूं या दलिया किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।

सामाग्री :-

  1. दूध
  2. दो दिन  भीगे हुए गेंहू और छिलका उतार कर कुटे गए गेंहू या / सामान्य दलिया
  3. काजू
  4. बादाम
  5. इलायची
  6. दाख
  7. केसर
  8. चीनी या कंडेंस मिल्क
  9. पानी
  10. घी

 

बनाने की विधि :- दूध और डालिए को कुकर में दल कर 4 से 5 सिटी लगा लें । ध्यान रहे की दलिया जले नहीं । दूध के साथ दलिया सिटी से बाहर निकाल कर द्फ़ेल सकता है घबराए नही यह बहुत ही आम बात है । तब तक काजू बादाम उर डाक को धो कर काट लें और इलायची को बारीक पीस लें । अब जब कुकर तना हो जाए तो उसमे चीनी दाल कर उबानाहुरू का दें इसके सहीसमे सारे ड्रायफ्रूट्स   केसर दाल दें और पकने दें । जब चीनी का पानी खत्म हो जाये तो उसमे घी दाल दें और सर्व करते समय भी घी दल कर सर्व करें ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here