कैसे रखें स्किन पीलिंग ट्रीटमेंट के बाद स्किन का ख्याल

केमिकल पीलिंग स्किन ट्रीटमेंट के कई फायदे हैं तो कई नुकसान भी हैं । यह हमारी स्किन को नई जान देने का काम करता है , हमको सुंदर और निखरी हुई त्वचा देता है दाग धब्बे हटा देता है

0
130

जयपुर । केमिकल पीलिंग स्किन ट्रीटमेंट के कई फायदे हैं तो कई नुकसान भी हैं । यह हमारी स्किन को नई जान देने का काम करता है , हमको सुंदर और निखरी हुई त्वचा देता है दाग धब्बे हटा देता है । इन सभी कारणों के चलते लोग यह  जानने में ज्यादा दिलचस्पी रखेंगे की यह आखिर कहाँ कहाँ करवाया जा सकता है ।

स्किन पीलिंग ट्रीटमेंट ज़्यादातर फेस स्किन पर करवाया जाता है पर यह हाथ पैर , गर्दन पर आसानी से  करवाया जा सकता है । यह ट्रीटमेंट सभी तरह की स्किन टाइप पर  किया जा सकता है । पर इसके कई तरह के नुकसान भी आपको झेलने पड़ सकते हैं । जिनको आपको  सारी जिंदगी ही भुगतना पड़ सकता है ।

जब केमिकल पीलिंग करवा ली जाती है तब स्किन का और भी खास ध्यान रखना बहुत ज्यादा जरूरी हो जाता है । वैसे तो डॉक्टर्स इसके साथ गाइडलाइन देता है और साथ ही कुछ दवाओं का सेवन करने की भी सलाह देता है । इसके साथ साथ आपको धूप में एक्सपोजर से बचना क्योंकि नयी त्वचा अत्यधिक संवेदनशील होती है और आसानी से सन बर्न का शिकार हो सकती है। हॉट शॉवर्स और खिंचाव उत्पन्न करने वाले व्यायाम से बचें। फ्लेकिंग त्वचा को खरोंचें नहीं क्योकि इससे दाग रह सकता है और ट्रीटमेंट का फायदा नहीं मिल सकता है।

यदि स्किन उतर भी रही है तो उसको खींचे नही रगड़े नहीं । स्किन पर किसी भी  प्रकार का कोई अन्य लोशन ना लगाएँ यह आपकी स्किन को संक्रमण दे सकता है । अपनी स्किन को नमी युक्त ठंडे पानी से धोते रहें यह आपको जलन से आराम देगा । इसके साथ अपनी डायट का भी थोड़ा खास ध्यान रखें कुछ दिन लिक्विड डायट पर रहना ही अच्छा होगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here