मानसून में अपनी कार का कैसे करें केयर?

साल के बड़े हिस्से के लिए टाइफून और मानसून बारिश की संख्या और आवृत्ति के कारण इन चुनौतियों से निपटने के लिए ड्राइवरों के पास कोई विकल्प नहीं है। चूंकि वाहन धातु से बने होते हैं, इसलिए वो इस गीले, जंगली और जंगली उत्पादक मौसम के दौरान सबसे ज्यादा पीड़ित होते हैं।

0
198

जयपुर। फ्लैश बाढ़, शून्य दृश्यता, ठंड का शरु होना, ढीले ब्रेक। ये वो चीज़ें हैं जो बरसात के मौसम में कार मालिकों और मोटर चालकों को टेंशन दिलाते हैं।

साल के बड़े हिस्से के लिए टाइफून और मानसून बारिश की संख्या और आवृत्ति के कारण इन चुनौतियों से निपटने के लिए ड्राइवरों के पास कोई विकल्प नहीं है। चूंकि वाहन धातु से बने होते हैं, इसलिए वो इस गीले, जंगली और जंगली उत्पादक मौसम के दौरान सबसे ज्यादा पीड़ित होते हैं।

हमारे वाहनों की कई चुनौतियों के कारण, वाहन मालिकों के लिए बरसात के मौसम के दौरान सुरक्षित और कुशलतापूर्वक ड्राइव करना आवश्यक है। मिशेलिन टायर्स, जिन्हें सुरक्षा के साथ उनके नंबर 1 विचार के रूप में बनाया गया है, सुरक्षा के लिए कुछ बरसात की युक्तियां प्रदान करते हैं और वाहन की मज़बूती को बनाए रखते हैं।

केरल में मानसून बना मनहूस, बाढ़ से अब तक 26 से ज़्यादा मौतें

सबसे पहले चीज़, हमेशा अपने वाहन का निरीक्षण करें। अपनी कार की चारों ओर जांच करें। लिक्विड लीक, बस्टेड रोशनी और ढीले तारों की जांच करें। अपने टायर का दबाव और पहिया का परीक्षण करें। अपने रेडिएटर की जांच करें। बसों या पब्लिक वाहन का इस्तमाल करें और खुद ड्राइव ना करने की कोशिश करें। अपने गेराज छोड़ने से पहले कार की समस्या का पता लगाने की कोशिश करें।

अपनी कार की खिड़कियों को दबाएं और धूल और धुंध को हटा दें। अच्छी ड्राइविंग सुरक्षित ड्राइविंग का पहला नियम है। अपने डैशबोर्ड से कागज, सामान और अन्य विकृतियों को भी हटाएं।

मौसम के पूर्वानुमान पर ध्यान दें। अगर मौसम विभाग कहता है कि बारिश होगी, तो एक स्मार्ट आदमी बनें। वैकल्पिक मार्गों की जांच करें, जो आपको बाढ़ वाले इलाकों से बचाने में सक्षम बनाएंगे। सुनिश्चित करें कि आपकी छतरी, कार टूल्स और टॉर्चलाइट आपके साथ हैं। यदि आप कर सकते हैं तो बारिश के बाद तक अपनी यात्रा स्थगित कर दें।

मानसून में इन जगहों का नजारा कर देगा आपका मूड फ्रेश

घूमना कम करें। सड़कों पर बरसात के दिनों के दौरान अतिरिक्त फिसलन होती हैं, और अधिकांश चालकों के पास सड़क की स्थिति के कारण अपने वाहनों पर कम नियंत्रण होता है। बारिश नहीं होने पर भी, हर समय आराम से बचें।

बाढ़, मिट्टी और स्प्लेश, अगर अकेले रह जाएंगे, तो आपकी कार में जंग का निर्माण होगा और आपकी कार के प्रदर्शन में बाधा आ जाएगी। जंग अपनी कार का प्रमाण लें और सुनिश्चित करें कि आप इसे नियमित रूप से करते हैं। अंडरसाइड और अन्य जंग-प्रवण क्षेत्रों पर एक जंग-अवरोधक रसायन स्प्रे करें। इससे थोड़ा अधिक खर्च हो सकता है, लेकिन आप अपने वाहन के जीवन को बढ़ाएंगे और इसे नए जैसा काम करेंगे।

मौसम के लिए सही टायर का चयन करें। अच्छे गुरुत्वाकर्षण के साथ टायर प्राप्त करें और गीले सतहों पर अच्छी तरह से ब्रेक लगा सकते हैं। अच्छे मॉडल की तलाश करें जो विशेष रूप से बरसात के मौसम के लिए डिज़ाइन की गई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here