कैसे मात्र एक चाय  कर सकती है आपकी कई बीमारियों को छु

चाय का सेवन आज हर कोई करता है ज़्यादातर लोग अपनी सुबह की शुरुआत चाय से ही करते हैं । इतना ही नही कई लोग ऐसे भी हैं जो की सारे दिन बाहर मेन इतनी चाय पी लेते हैं की उनको रात तक एसीडिटी हो जाती है

0

 

जयपुर । चाय का सेवन आज हर कोई करता है ज़्यादातर लोग अपनी सुबह की शुरुआत चाय से ही करते हैं । इतना ही नही कई लोग ऐसे भी हैं जो की सारे दिन बाहर मेन इतनी चाय पी लेते हैं की उनको रात तक एसीडिटी हो जाती है ।इसी के साथ आम घरों में आपने इलायची, गुड़, सौंफ, अदरक वाली चाय तो सुनी होगी लेकिन केले की चाय सुन कर जरुर हैरान हो जाएंगे। जी हां, केला जितना हमारी सेहत के लिए लाभदायक है उतना ही इससे और दाल चीनी से बनी चाय भी सेहत के लिए लाभदायक है।

इसमें मौजूद  एंटीऑक्सीडेंट और पोष्टिक तत्व नर्वस सिस्टम को रीलैक्स करने में मददगार होते हैं।  इसमें विटामिन ए,बी, पोटेशियम, ल्यूटिन और अन्य एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण आपका वजन तेजी से कम होता है। पूरे दिन की थकावट के बाद चाय का सेवन करने से नींद अच्छी आती हैं।  दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

केले और दाल चीनी की चाय पीने के बाद आप सामान्य चाय का सेवन करना बिलकुल भूल ही जाएँगे । ऐसे मे आइए जानते हैं कैसे बनाते हैं इस चाय को ।

केले की चाय बनने के लिए सामाग्री :-

2 कप पानी
छिलके सहित केले
आधा टीस्पून दालचीनी
टीस्पून शहद

विधि

एक पैन में 2 कप पानी डाल कर इसमें छिलके समेत केले डाल कर 15 मिनट तक उबालें। इसके बाद इसे कप में डाल लें। टेस्ट के लिए आप इसमें दालचीनी पाउडर और शहद मिला लें। आपकी केले वाली चाय तैयार है।

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here