अगले साल कैसे रहने वाले है ऑटोमोबाइल सेक्टर के हालात

0

जयपुर। वर्तमान में देश के हालात आर्थिक स्तर पर काफी खराब हैं। इनकी शुरआत ऑटोमोबाइल सेक्टर के संकट से शुरु हुई थी। वैश्विक मंदी का सबसे पहले असर ऑटोसेक्टर पर पडा था, साथ ही देश में अगले साल से लागू होने वाले बीएस सिक्स मानकों के कारण भी ऑटोसेक्टर पर काफी असर पडा है।

आपको बता दें, ऑटोसेक्टर में काफी ऐसी चीजें सरकार की तरफ से लागू की गई हैं जिनके कारण इस वर्ष ऑटोमेकर्स पर दबाव रहा जो अगले साल से ऑटोमेकर्स के लिए सामान्य हो जायेंगी। ऐसे में इस साल ऑटोमेकर्स जिन समस्याओँ का पालन कर रहे हैं, अगले साल तक वे समान हो जायेंगी।

इस साल देश में सेफ्टी फीचर्स लागू कीये गये, उसके बाद देश में हर वाहन में इसे समान रुप से लागू किया गया। जिस से कई वाहन की कीमत कई हजार रुपये बढ गई है, जिससे लोगों का वाहन खरीदना कुछ मुश्किल हो गया। मगर देश में सेफ्टी फीचर्स अगले साल तक हर कार में लागू किये जायेंगे। जिससे सभी वाहनों का प्राइस हाइक लगभग समान हो गया है।

बीएस सिक्स मानक जो देश में अगले साल से लागू किये गयें हैं, ऐसे में सभी वाहनों में बीएस सिक्स मानक लाने ही होंगे। जिस से जो प्राइस हाइक होगा वो सभी वाहनों के लिए अगले साल तक समान हो जायेगा। वैसे भी मार्च 2020 के बाद कोई भी वाहन निर्माता बीएस फोर मानक वाले वाहनों को नहीं बेच पायेगा।

गौरतलब है कि कई नियमों के एक साथ आने के बाद लोगों में अनिश्चितता का महौल बन गया। लोगों के मन में बीएस सिक्स वाहनों को लेकर जो चिंता थी वो भी खत्म हो जायेगी। ऐसे में ऑटोमोबाइल में एक पोजिटिव ग्रोथ निश्चित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here