जाने कैसे देश के नेताओं ने बनाया स्वतंत्रता दिवस

0
93

जयपुर। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने बुधवार को अमर जवान ज्योति पर श्रद्धांजलि अर्पित की। सेना प्रमुख जनरल बिपीन रावत, नौसेना के प्रमुख एडमिरल सुनील लानबा और एयर चीफ मार्शल बिरेंदर सिंह धनोआ भी इस मौके पर वहां मौजूद थे।

स्वतंत्रता के लिए संघर्ष का जश्न मनाने वाले वरिष्ठ नेताओं के साथ देश भर में 72 वें स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। पांचवें बार प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित किया।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के छत्रल स्टेडियम में स्वतंत्रता समारोह में ‘हम होंगे कामयाब’ गीत गाकर सबको आश्चर्यचकित कर दिया।

वहीं वरिष्ट बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी ने इस अवसर पर अपने निवास पर तिरंगा फहराया।

पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के बड़े भाई मोहम्मद मुथू मीरा लेबबाई मरायकयार द्वारा कलाम हाउस में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। भारत और बांग्लादेश के बीच सीमावर्ती चौकी (बीओपी) फुलबारी में भारत-बांग्लादेश सीमा पर मिठाई का आदान-प्रदान हुआ।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में तिरंगा फहराया। इसी प्रकार, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत ने कर्नाटक के बेंगलुरु में राष्ट्रोत्थन विद्या केंद्र में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

तमिलनाडु में, मुख्यमंत्री एडप्पादी के पलानिसवामी ने चेन्नई में तिरंगा फहराया। इस तरह पुरे देश ने आज के दिन आजादी का जश्न बनाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here