किस तरह दिखते हैं एलियन? अनुसंधान उजागर करेगा यह रहस्य

0
132

अक्सर फिल्मों में दिखाए जाने वाले दूसरी दुनिया के जीव एलियंस के बारे में कई तरह की जिज्ञासाएं हमारे मन में होती हैं। फिल्मों में दिखाए गए एलियंस के आधार पर ही हम मन में एक काल्पनिक छवि बना लेते हैं। ज्यादातर लोग सोचते हैं कि एलियंस का जीवन अलौकिक शक्तियों से परिपूर्ण होता है।

कुछ लोग एलियंस की छवि भी बिल्कुल वैसी ही बना लेते हैं, जैसा आम तौर पर फिल्मों में दिखाया जाता है। एक बहुत बड़ा सिर, हरे रंग की बड़ी-बड़ी आँखें, और एक उड़न तश्तरी।

लेकिन अब एक अनुसंधान होने जा रहा है, जो एलियन की वास्तविक छवि को दिखा पाएगा। दुनियाभर के वैज्ञानिक दूसरे ग्रह के प्राणियों को लेकर कई तरह के शोध कर रहे हैं। एक शोध इस बारे में भी किया जा रहा है कि हकीकत में एलियंस दिखते कैसे हैं। दुनिया के लिए रहस्यमय अबूझ पहेली बने हुए एलियंस के बारे में ये अनुसंधानकर्ता बताते हैं कि एलियंस हमसे अलग नहीं हैं। वे भी बिलकुल इंसान की तरह ही दिखते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार ऑक्सफॉर्ड के अनुसंधानकर्ताओं ने इवोल्यूशिनरी थ्योरी के जरिए एलियन के जीवन अस्तित्व का पता लगाने में सफलता हासिल कर ली है। इस सिद्धांत का प्रयोग करने के बाद यह तथ्य सामने आया है कि एलियंस का जीवन भी इंसानों की तरह ही होता है। एलियन भी ज़िंदगी के कई उतार चढ़ाव से होकर गुज़रते हैं।

हालांकि पृथ्वी पर जीवन की उत्पत्ति को लेकर कई सिद्धांत प्रचलित हैं। लेकिन इस अनुसंधान में यह दावा किया गया है कि पृथ्वी पर सबसे पहले उत्पन्न होने वाले व्यक्ति एक कोशिकीय व्यक्ति रहे होंगे। हालांकि अब तक इस बात की खोज नहीं हो सकी है कि एलियंस की उम्र कितनी होती है। साथ ही एलियंस के शरीर के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाई है। लेकिन कुछ हद तक यह कहा जा सकता है कि एलियंस भी इंसान की तरह ही दिखते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here