नवजात बच्चों की इम्युनिटी को कैसे बढाया जा सकता है

0

जयपुर हेल्थ। इस समय कोरोना का डर पूरी तरह फैल चूका है। ऐसे में नवजात बच्चों की इम्युनिटी का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए सबसे बेहतर तरीका बच्चे को मां का स्तनपान करवाना है। मां के दूध में सभी प्रकार के प्रोटीन, वसा मौजूद होते हैं जो बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होता है।

स्तनपान से बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता हैं। नवजात बच्चों के आहार का एकमात्र विकल्प मां का स्तनपान है, ऐसे मां जो भी ग्रहण करती है स्तनपान के मध्यम से वो ही बच्चों को प्राप्त होता है। स्नपान करवाने वाली मांओं को हरी सब्जियों को आहार में शामिल करना चाहिए।

हरी सब्जियों में विटामिन ए, बी, सी, आयरन, कैल्शियम और फाइबर जैसे तत्व भरपूर होते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए मां को अपने खानपान को सही रखना चाहिए। फल और सब्जी जैसे सेब, गाजर, ब्रोकली, कीवी, खरबूजे, शकरकंद, नारंगी और स्ट्रॉबेरी को आहार में शामिल करना चाहिए।

नींद भी इम्युन सिस्टम पर गहरा असर डालती है। नवजात शिशु के लिए 18 घंटे की नींद जरूरी है। फिर उम्र के आधार पर एक दिन में 10 से 14 घंटे की नींद बच्चे के लिए आवश्यक है। विटामिन डी भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।

इसलिए बच्चों को धूप में बैठाना जरूरी है ताकि पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी मिल सके। बच्चों को ज्यादा एंटीबायोटिक न दें। इन दवाओं का अधिक इस्तेमाल इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाता है और अच्छे व खराब बैक्टीरिया दोनों को मार देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here