Goldwing at EICMA 2018

जबकि रडार-आधारित सुरक्षा सुविधाएँ अब कई कारों में पाई जा सकती हैं, वे मोटरसाइकिल के मामले में उतनी आम नहीं हैं। हालाँकि, कुछ ब्रांड इस तकनीक को मोटरबाइक्स में लाने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, ब्रांड-नई डुकाटी मल्टीस्ट्राडा वी 4 रडार-आधारित तकनीक के साथ एकीकृत है। वास्तव में, यह क्रांतिकारी मोर्चे और रियर रडार सिस्टम की सुविधा देने वाली दुनिया की पहली मोटरसाइकिल है। बीएमडब्ल्यू मोटरराड ने यह भी घोषणा की है कि उसकी भविष्य की बाइक अपने नए सक्रिय क्रूज नियंत्रण (एसीसी) सुरक्षा और सुविधा की सुविधा से सुसज्जित होगी। अब, होंडा की बारी है।

लीक की गई पेटेंट छवियों का एक समूह है जो यह बताता है कि होंडा अपने भविष्य के गोल्डविंग क्रूजर में रडार-आधारित अनुकूली क्रूज नियंत्रण को शामिल करने के लिए काम कर रहा है। तस्वीरों में देखा जा सकता है कि होंडा गोल्डविंग के भारी-भरकम हेडलैंप के बीच में रडार सेंसर स्थित होगा। जाहिरा तौर पर, रडार सेंसर को फिट करने और इसे सादे दृष्टि में छिपाने के लिए उस क्षेत्र में पर्याप्त जगह है, इस प्रकार यह मोटरसाइकिल के रूप को खराब किए बिना निर्बाध रूप से कार्य करने में सक्षम बनाता है। पेटेंट छवियों से यह भी पता चलता है कि होंडा एक सेंसर-प्रकार की सामग्री का उपयोग रडार सेंसर और बॉडीवर्क के बीच के अंतर को भरने के लिए करेगा ताकि कंपन को रडार सेंसर में संचारित होने से रोका जा सके।

चूंकि मल्टीस्ट्राडा V4 और आगामी बीएमडब्ल्यू मोटरराड मोटरसाइकिलों पर उपलब्ध रडार आधारित तकनीक को संयुक्त रूप से संबंधित कंपनियों और बॉश द्वारा विकसित किया गया है, होंडा गोल्डविंग के पास संभवतः बॉश रडार सेंसर भी होगा। एक और तथ्य जो इस दावे को पुष्ट करता है कि होंडा अपनी कुछ कारों के लिए पहले से ही बॉश रडार सेंसर का उपयोग करता है।

जबकि होंडा के स्वयं इस बारे में कोई शब्द नहीं है, यह अनुमान लगाया जा रहा है कि यह 2022 तक होगा जब हमें हाई-टेक रडार-आधारित अनुकूली क्रूज नियंत्रण के साथ नए गोल्डविंग फिट देखने को मिलेंगे। कौन जानता है, शायद, रडार-आधारित तकनीक वाले अधिक मोटरसाइकिलों की घोषणा तब तक की जाएगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here