बच्चा चोर की अफवाह पर जागी केंद्र सरकार, गृह मंत्रालय ने जारी किए निर्देश

0
62

जयपुर। पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया पर बच्चा चोर गिरोह की एक अफवाह चल रही है। व्हाट्सअप के जरिए बच्चा चोरी की ये अफवाह देश के गांव गांव तक पहुंच गई है। जिसके चलते कई निर्दोष लोग अपनी जान गवां चुके हैं। इस अफ़वाह ने लोगो के मन में इतना डर पैदा कर दिया है, कि कई भी, किसी को भी, किसी अनजान पर बच्चा चोर होने का शक होता है, तो भीड़ उसे पकड़कर मार देती है।

पिछले कुछ समय में देश में इस अफवाह के चलते करीब 30 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके चलते केंद्र सरकार हरकत में आई है बुधवार को गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कहा है कि संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान करने और कार्यक्रम आयोजित कर लोगों  में जागरूकता पैदा करने और लोगों में आत्मविश्वास बनाने के लिए  जिला प्रशासन को निर्देशित करे। मंत्रालय ने प्रभावित लोगों के बीच आत्मविश्वास पैदा करने के लिए बाल अपहरण या अपहरण की शिकायतों की उचित जांच करने के लिए भी राज्य सरकारों को निर्देश दिए है।

लेकिन आपको बता दे कि त्रिपुरा सरकार ने ये कदम पहले ही उठा लिया है, त्रिपुरा सरकार ने लोगों के मन से इस अफवाह को दूर करने के लिए कुछ लोगों को निर्देश दिये थे, जिनका काम था की गांव गांव जाकर लाउडस्पीकर पर लोगों को इस अफवाह के बारे में बताए। लेकिन एक गांव में लोगों ने अफ़वाह दूर करने आए शख्स को ही बच्चा चोर समझ लिया और उसे इतना मारा की उस शख्स मौत हो गई, वो शख्स चिल्लाता रहा की वो सरकार का आदमी है।लेकिन किसी ने उसकी बात नहीं सुनी।

इसलिए अब किसी भी सरकार के लिए इस अफवाह को दूर कर पाना कोई आसान काम नहीं होगा।

 

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here