हॉलीवुड की इन 5 फिल्मों को कॉपी करके बॉलीवुड के बादशाह बने हैं शाहरुख खान

0
94

बॉलीवुड की दुनिया में प्लेगरिज्म यानी क्रिएटिविटी की चोरी करना कोई नई बात नहीं हैं। ये आज से कई दशकों से होता चला रहा है। आज हम आपको बॉलीवुड के बादशाह शाहरूख खान की ऐसी कई फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जो हॉलीवुड फिल्मों की कॉपी है। आइए जानते हैं कि उन फिल्मों के बारें में—

चमत्कार
शाहरूख खान और नसीरुद्दीन शाह की फिल्म चमत्कार तो आपको याद ही होगी। ये फिल्म हॉलीवुड की 1986 में आई ब्लैक बियर्ड घोस्ट काफी मिलती जुलती हैं। इसमें भूत सिर्फ स्पोर्ट्स कोच बने हीरो को ही नजर आता है। इसमें ये भूमिका शाहरूख ने निभाई है।

डर
शाहरूख खान की फिल्म डर साल 1962 में हॉलीवुड के देवआनंद यानि ग्रेगरी पैक की केप फियर नाम से फिल्म आई थी। साल 1991 में इसी फिल्म का रीमेक बना रॉबर्ड डी नीरो को लेकर। केप फियर फिल्म की कहानी को आधार बनाकर ही डर का प्लॉट लिखा गया था।

बाजीगर
बाजीगर किस बिफोर डाइंग की कॉपी लगती है। साल 1991 में आई मैट डिलन की फिल्म किस बिफोर डाइंग और साल 1993 में आई शाहरुख खान की बाजीगर में इतनी समानता है इस फिल्म को लिखने वाला थक जाएगा। बाजीगर सुपरहिट फिल्म थी वहीं किस बिफोर डाइंग फ्लॉप थी।

मोहब्बतें
शाहरुख खान की मोहब्बतें फिल्म हॉलीवुड की डेड पोएट्स सोसायटी से काफी ज्यादा मिलती जुलती हैं। मुख्य भूमिका के तौर पर अभिनेता रॉबिन विलियम्स थे।

फैन
कुछ साल पहले रिलीज शाहरुख खान की फिल्म फैन भी हॉलीवुड की फिल्म से प्रेरित है। इसी नाम से बनी फिल्म फैन रॉबट डी नीरो की कॉपी मानी जाती है। फर्क बस इतना है कि इसमें शाहरूख का डबल रोल है।

चक दे इंडिया
चक दे इंडिया शाहरूख खान के करियर की शानदार फिल्म है। उनकी ये फिल्म मिरैकल से काफी ज्यादा मिलती जुलती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here