होली स्पेशल :- बेकड नमक पारे जो रखें आपके दिल को सेहत भरा

होली पर तलभूना खानपान ज्यादा चलता है कोई इतनी मेहनत नही करता की घर पर किसी अपने के लिए कुछ स्पेशल बना लें

0

जयपुर । होली पर तलभूना खानपान ज्यादा चलता है कोई इतनी मेहनत नही करता की घर पर किसी अपने के लिए कुछ स्पेशल बना लें इतना ही नही आज कल तो हर चीज़ का बाज़ारों से लाने का चलन बढ़ता ही जा रहा है और हमारी यह आदत हमारे लिए बहुत घातक सिद्ध होती है हम अपना और आफ्नो ख्याल रखना बिलकुल ही भूल जाते हैं और यही भूल हमको बहुत ज्यादा भारी पड़ती है ।

होली पर उन लोगों के लिए बहुत जादा मुसीबत बढ़ जातीय है जो लोग या तो दिल के मरीज हो या फिर केलेस्ट्रोल के इन दोनों के साथ साथ डायबिटीज़ के रोगियों की परेशानी बन जाती है की इस कारण से वह कुछ खा पी नही पाते हैं और इस कारण से वह किसी त्योहार को अच्छे से एंजॉय नही कर पाते हैं । हम उन लोगों का दर्द बहुत अच्छे से समझते हैं और उनकी इस परेशानी का ही हल हम आपके लिए लेकर हाजिर हुए हैं , आज हम बताने जा रहे ऐन आपको बेक्ड नमक आरे के बारे में ।

  • 1 कप चोकरयुक्त गेहूं  का आटा/ साबुत गेहूं का आटा
  • ½ कप जई का आटा
  • 1 चम्मच अजवाइन
  • 1 चम्मच बिना भुने हुए अलसी के बीज और सफ़ेद तिल
  • 1 चम्मच ज़ीरा
  • नमक स्वाद के अनुसार
  • ऑलिव ऑयल (ज़ैतून का तेल)

बनाने की विधि :-

चोकरयुक्त गेहूं  के और जई के आटे को छाने और इसमें नमक मिला लें,अब इसमें अजवाइन, बिना, भुनी हुए अलसी के बीज, ज़ीरा और सफ़ेद तिल डालें,1 चम्मच ज़ैतून का तेल और आटा गूंथने के लिए थोड़ा पानी डालें,गूंथा हुआ आटा नरम हो जाना चाहिए ।

गूंथे हुए आटे का एक पेड़ा लें, और उसपर थोड़ा सूखा आटा मिला दें अब इसे बेल लें, ये न ज़्यादा पतला हो, और न ही ज़्यादा मोटा,एक तेज़ चाक़ू की मदद से इसपर क्रॉस का पैटर्न बना लें जिससे ये हीरे की शक्ल अपना लें हीरे के आकार के इन आटे के टुकड़ों को ओवन पैन में रखकर 200 डिग्री के तापमान पर ओवन में पकने दें,इसे 15 मिनट तक पकने दें, जब तक कि इनका रंग सुनहरा-भुरा  न हो जाए अब इन नमक पारों को उठाकर इसे एक एयर टाइट कंटेनर में रख दें ।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here