होली है आने वाली और मीठा भी है बनाना , मनाए इस बार की होली हेल्दी मिठाई के साथ

होली आने वाली है ऐसे में मिठाई को ले कर आपकी असमंजस भी बना हुआ होगा की आखिर करे क्या क्योंकि आज कल अपने स्वास्थ्य को ले कर हर कोई सजग रहता है

0
555

जयपुर । होली आने वाली है ऐसे में मिठाई को ले कर आपकी असमंजस भी बना हुआ होगा की आखिर करे क्या क्योंकि आज कल अपने स्वास्थ्य को ले कर हर कोई सजग रहता है ज्यादा मीठा खाना , तलाभूना खाने से हर कोई दूरी ही बना कर रखना पसंद करता है जिसके चलते किसी को मिठाई को बनाना इतनी मेहनत करना और फिर उको अस्वीकार करना बहुत ही ठेंस पहुंचाता है ।

आज हम आपकी इस परेशानी को भी हल किए देते हैं और इस होली पर कुछ खास मिठाई का जिक्र करते हैं जिसको बनाने में ना ज्यादा मेहनत लगेगी और ना ही आपको मीठे की चिंता करनी पड़ेगी साथ ही यह बहुत ही हेल्दी भी रहेगी ना बहुत ज्यादा तलना ना बहुत ज्यादा घी ना बहुत ज्यादा मीठा आइये जानते हैं कैसे आप इसको बना सकते हैं और क्या है यह मिठाई ?

सत्तू की गुंजिया :- इसको बनने में लगने वाली सामाग्री :-

मैदा 2 कप , कद्दू कस किया हुआ बादाम 1 कप , गेंहू का आटा , चिरोंजी 2 चम्मच , आधा कटोरी घी , चीनी 1 कप , और चाँदी का वर्क , इलायची का पाउडर 1 चम्मच , नारियल की गिरि ½ कप ।

बनाने की विधि :- आपको इसको बनने के लिए मैदा का नर्म आटा गूंथना है इसमें हल्का सा घी और नमक डाल कर गूँथ लेना है अब आटे को कढ़ाई में डाल कर सेकना है उसमें 2 चम्मच घी डाल कर नारियल की गिरि , बादाम , इलायची , चिरोंजी , और आधा कटोरी चीनी डालनी है अब इन सबको एक साथ धीमी आंच पर सेक लें ध्यान रहे की यह जले नही अब इस मिश्रण को मैदा को पतला बेल कर उसमें भर कर गुंजिया के सांचेन में रख कर गुंजिया बना  लें इसको माइक्रोवेव या एयर फ्रायर में रख कर बेक कर लें इस पर हल्का सा घी का ब्रुश लागए , जब यह पाक जाये तब बची हुई चीनी की चाशनी 2 तार की चाशनी बना लें अब गुंजिया को इसमें डाल कर निकाल लें और चांदी का वर्क लगा दें । तैयार है आपकी हेल्दी गुंजिया ।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here