SHIVRATRI SPICAL: जब टीवी के गलियारों में गूंजा भोले भंडारी का शोर,इन अनसुनी कहानियों के साथ सामने आए भगवान शिव

0

हर साल की तरह इस साल भी महाशिवरात्रि पर भगवान शिव शंकर की पूजा-अर्चना की जाएगी।बता दें कि शिव हिंदू धर्म में सबसे लोकप्रिय भगवानों में से एक और सबके इष्टदेव हैं।इसी कारण आज के इन पावन दिन की तैयारियां देश की हर एक गली-मौहल्ले में देखने को मिलती है।आज हम बात कर रहे है उन टीवी शोज के बारे में जिनमें भगवान शिव की आराध्ना की गई।यूं तो आजतक भोले भंडारी के कई किस्से-कहानियां सुनने को मिली है लेकिन इन शोज में उन्हें पूर्ण रुप से बतौर दृश्यों के साथ दिखाया गया है।जिसमें काफी इंटरेस्ट आया तो हर कोई भगवान शिव की भक्ति में लीन हो गया।तो आइए बात करते है इन टीवी शोज के बारे में जो कि खास तौर पर शिव की कहानी दर्शाते हैः

ओम नमः शिवायः साल 1997 में टीवी के दुरदर्शन पर प्रसारित होने वाले इस शो में समर जय सिंह ने शिव का किरदार निभाया था।टीवी शो भले ही शिव पर आधारित था लेकिन इसमें ब्रहह्मा और विष्णु और शिव की कहानी का अनोखा रुप देखने को मिला।जो कि सृष्टि के रचियता है।  निर्देशक धीरज कुमार के द्वारा बनाए गए सीरियल ‘ओम नमः शिवाय’ में शिव द्वारा जीवन की असली परिभाषा सीखाई गई।जिसे काफी पसंद किया गया था।शो के 208एपिसोड प्रसारित किये गये थे।

हर हर महादेवः साल 2016 में प्रसारित किये जाने वाले इस शो में दिखाया गया था कि कैसे राजा दक्ष और उनकी पत्नी, प्रसूति से जन्मी, सती स्वाभाविक रूप से भगवान शिव की ओर आकर्षित होती है।ये अब तक का सबसे लंबा चलने वाला शो है जिसके 9 सीजन प्रसारित किये गये वही शो के अभी तक 351 एपिसोड आ चुके है।जिसे उत्कर्ष नित्थानी ने डायरेक्ट किया था।शो मे शिव का किरदार मोहित रैना ने प्ले किया था जो खास तौर पर पसंद किये गये थे।और उन्हें दर्शक रियल लाइफ में भी अपना शिव मानने लगे थे।

शिव महिमाः दूरदर्शन के प्रसिद्ध टीवी शो ‘रामायण’ में राम बने एक्टर अरुण गोविल  ने इस शो में शिव का किरदार निभाकर हर किसी को आकर्षित किया था।इसी तरह ये शो भी काफी पॉपुलर हुआ था जिसमें सृष्टि के रचियता शिव के वैवाहिक और उनकी तपस्या को दिखाया गया था।

महादेवः टीवी शो हर-हर महादेव की सीरिज के इस शो में भी मोहित रैना ने ही शिव का किरदार प्ले किया है जिसमें वो काफी पसंद किये गये।शो में भगवान शिव के वैवाहिक जीवन को दिखाया गया है।ये टीवी का एक लोकप्रिय शो था जिसकी टीआरपी पर हमेशा चार चांद लगे रहते थे।

नीली छतरी वालेः टीवी एक्टर हिमांशु इस टीवी शो ‘नीली छतरी वाले’ के कई एपिसोड्स में भगवान शिव का रोल प्ले करते नजर आ चुके हैं। हिमांशु ने परवरिश और द्वारकाधीश जैसे टीवी सीरियल्स में भी काम किया है।साल 2014 से 2016 तक प्रसारित हुए इस शो को सबा मुमताज ने डायरेक्ट किया है जिसमें शिव की शक्तियों को दिखाया गया है।

क्या हाल मिस्टर पांचाल– टीवी एक्टर कुशाल पंजाबी ने टीवी शो ‘क्या हाल मिस्टर पांचाल’ में भगवान शिव का रोल प्ले किया था।शो को कुंती अपने आदर्श बेटे के लिए पत्नी खोजती है ऐसे में वो पांच बार अपने बेटे की शादी करवाती है।इसके लिए वो भगवान पर काफी विश्वास रखती है और अपने हर कदम पर भगवान की सलाह लेती है।

देवों के देवः हिंदी भाषा में प्रसारित इस शो को  भला कोई कैसे भूल सकता है।शो ने अपने आने के साथ ही इतिहास रच दिया था। लाइफ ओके पर प्रसारित हो चुका शो ‘देवों के देव- महादेव’ एक लोकप्रिय शो था जिसमें मोहित रैना ने शिव का किरदार प्ले किया था।शो 2011 में रिलीज हुआ था।इस शो में भगवान शिव की तपस्या और सती और पार्वती से उनका विवाह और खास तौर पर उनके वैवाहिक जीवन को दिखाया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here