दिल्ली में अब हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट हुआ अनिवार्य,जानिए इसके कितने है फायदे

0
62

जयपुर। अगर आप इस समय दिल्ली में रह रहे है और आपने अपनी गाड़ी में अब तक हाईस सिक्योरिटी नंबर प्लेट्स नही लगाया है तो अब आपको सावधान रहने की जरूरत है। जी हां आज से दिल्ली में हाई-सिक्योरिटी नंबर प्लेट्स को अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे में अगर अब कोई वाहन बिना हाई-सिक्योरिटी नंबर प्लेट्स के पकड़ा जाता है तो उसे पुलिस जब्त कर सकती है।

जानकारी के अनुसार राजधानी दिल्ली के रजिस्ट्रैशन वाली जिन कारों पर हाई-सिक्योरिटी नंबर प्लेट्स नही लगाए गए है उनपर अब 500 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। वही उन्हें अब कम से कम 3 महीने के लिए जेल भी सजा हो सकती है।

आपको बता दें कि दिल्‍ली परिवहन विभाग के आंकड़ों के अनुसार, इस वक्त केवल दिल्ली में  करीब 40 लाख टू-व्हीलर और फोर-व्हीलर वाहन हैं जो पुरानी नंबर प्‍लेट के साथ चलाए जा रहे है। ऐसे में अब लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकी इस वक्त जितनी भी नई गाड़ियां आ रही है उनमें शोरुम से ही हाई-सिक्योरिटी नंबर प्लेट्स दिया जा रहा है इसलिए नए वाहन मालिकों को परेशान होने की जरूरत नही है। आपको बता दें कि इससे पहले सरकार ने नोटिस जारी कर सभी कार और बाइक वालों क अपने नंबर प्लेट्स बदलवाने को कहा था।

माना जा रहा है परिवहन विभाग द्वारा वाहनों की चोरी को रोकने और वाहनों के गलत काम के लिए इस्‍तेमाल होने से रोकने के लिए हाई-सिक्योरिटी नंबर प्लेट्स का इस्तेमाल अनिवार्य किया गया है। आपको बता दें कि  हाई सिक्‍यॉरिटी नंबर प्‍लेट एल्‍यूमिनियम की बनी होती है और चमकीले टेप के साथ इसके साथ टेंपर प्रूफ बनाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here