इसलिए अपना जन्मदिन साल में दो बार मनाते हैं अमिताभ बच्चन

0
31

अमिताभ बच्चन का आज जन्मदिन है। आपको बता दें कि अमिताभ बच्चन को जन्मदिन की शुभकामनाएं मात्र 11 अक्टूबर के अलावा 2 अगस्त को भी दी जाती है। जी हां आपको बता दें कि उनके नजदीकी मित्र 2 अगस्त को भी उन्हें हैप्पी बर्थडे कहते हैं। तो इस हिसाब से अमिताभ बच्चन साल में दो बार अपना जन्मदिन मनाते हैं और ऐसा है उनकी जिंदगी में हुए एक बड़े हादसे की वजह से। ये हादसा उनकी फिल्म कुली के दौरान का है।

फिल्म कुली के दौरान अमिताभ बच्‍चन के साथ एक हादसा हो गया था। कुली में एक इस फिल्‍म की शूटिंग के दौरान मौत के बीच जंग लड़नी पड़ी थी। शूटिंग के दौरान पुनील इस्सर पुनीत इस्सर ने अमिताभ बच्चन को पंच मारा तो वह गलती से उनके स्नायु गुच्छ (Solar Plexus) में जा लगा था। यह हादसा साल 1982 में हुआ था, जब मनमोहन देसाई कर्नाटक यूनिवर्सिटी के कैंपस में फिल्म ‘कुली’ की शूटिंग कर रहे थे। उस वक्त कोई ये नहीं जानता था कि इस हादसा इतना गहरा असर होगा। टेबल का कोना उनके पेट में जाकर लग गया। इससे उनकी तिल्ली (Spleen) फट गई। इससे उनका बेहिसाब खून बहने लगा। ये सीन तो काफी रियल लगा लेकिन इससे अमिताभ की सेहत काफी ज्यादा बिगड़ गया। उनकी छोटे आंत फट चुकी थी। आॅपरेशन के एक दिन बाद अमिताभ को निमोनिया हो गया। उनके शरीर में जहर फैलना शुरू हो गया और खून पतला हो गया। इस दौरान उनको खून भी चढ़ाया गया था। हालांकि बाद में उनके फैंस की दुआएं काम आई और वो स्वस्थ्य हो गए।

अवार्ड्स
अमिताभ बच्‍चन को उनके फिल्मों में बेहतरीन अभिनय के लिए कई अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। जिसमें सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता के लिए 4 राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार मिल चुके हैं। 15 फिल्मफेयर, साल 1954 में पद्मश्री, साल 2001 में पद्म भूषण और साल 2015 में पद्म विभूषण से सम्‍मानित किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here