यहां परंपरा के नाम पर किसी के भी साथ संबंध बना सकती है महिला, महज 13 साल की लड़की को दिया जाता है ये अधिकार, चौंक जाओगे जानकर

0
114

जयपुर, हमारे देश में साथ साथ जिंदगी बिताने के लिए शादी को बहुत जरूरी माना जाता है, हालांकि कुछ लोग है जो लिव इन रिलेशनशिप में रहकर भी जीवन यापन करते है लेकिन हमारा समाज इस तरह के व्यवाहर की इजाजत नहीं देता है समाज मे सम्मान के साथ जीने के लिए शादी का होना बहुत जरूरी है। लेकिन इसी बीच कुछ देश ऐसे भी है जहां पर लोग पूरी जिंदगी बिना शादी किए ही साथ मे रहकर जी लेते है। हालांकि वहां पर बहुत कुछ हमारे देश से अलग है। यहां के लोगों का साथी चुनने का तरीका भी एकदम अलग है।

दोस्तों बता दें की चीन मे एक ऐसी जगह है जहां पर लोग बिना शादी किए अपनी पूरी जिंदगी एक साथी के साथ बीता लेते हैं। चीन के दक्षिण पश्चिम में रहने वाली मूसो जाति में इस तरह की परंपरा प्रचलित है। यहां पर लोग इस शादी को ‘वॉकिंग मैरिज’ कहते हैं। इस शादी की शर्तों के अनुसार दोनों में से कोई भी साथी बाहर के व्यक्ति के साथ संबंध बना सकता है। इतना ही नहीं इस समुदाय में पुरूष की नहीं बल्कि नारी की विशेष भूमिका होती है। यहां पर नारी प्रधान परंपरा है।

यहां पर पुरूषों को चनने सहित अहम फैसले लेने का अधिकार महिलाओं के पास होता हैं। इस समुदाय के लोग महिलाओं के साथ नहीं रहकर पूरे दिन शिकार या फिर मछली पकड़ने का काम करते है रात को सिर्फ सोने के लिए महिलाओं के पास आते है। यहां पर बालिग होनें की उम्र भी मात्र 13 साल मानी जाती हैं। इतना ही नहीं 13 साल के बाद लड़की को अलग कमरा दिया जाता है ।

जहां पर अपने पसंद के पुरूष के साथ रात गुजार सकती है। यहां पर सबसे खास बात यह है कि बच्चा होनें पर भी पुरूष पक कोई जिम्मेदारी नहीं होती है । यहां पर सारा भार उसकी मां और उसके परिवार वालों पर आता है। यहां पर किसी तरह की फिक्स शादी नहीं की जाती है किसी भी मनपसंद के साथी के साथ जिंदगी गुजारी जा सकती है साथ ही साथी को बदलने की भी परंपरा है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here