आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान के लिए सऊदी अरब बना मददगार, करेगा ये मदद

0
65

जयपुर, पाकिस्तान सरकार देश आर्थिक तंगी का सामना कर रही है। जिसके चलते अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा की कमीं प्रमुख कारण बनी हुई है। ऐसे में सऊदी अरब उसके लिए बड़ा मददगार बनकर सामने आया है। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक  सऊदी अरब ने पाकिस्तान को एक बहुत बड़ा निवेश पैकेज देने की बात कही है। इसी के चलते पाकिस्तान के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान व उनके महत्वपूर्ण सहयोगी पाकिस्तान का दौरा करने वाले हैं।

गौरतलब है कि इमरान खान पाकिस्तान के वजीरे आजम का पद संभालने के बाद 2 बार रियाद का दौरा कर चुके हैं। साथ ही वह अन्य मुस्लिम देशों में जा चुकें है। बता दें कि उनकी यात्रा के देशों मे तुर्की और कतर भी शामिल है। गौरतलब है कि पाकिस्तान की स्थित सुधारने के लिए चीन से आर्थिक मदद की गुहार लगाई जा रही है।

क्योंकि  चीन के महत्वाकांक्षी प्रॉजेक्ट चाइना-पाकिस्तान इकनॉमिक कॉरिडोर का महत्वपूर्ण स्थान गद्दावर पोर्ट है। वहीं गद्दावर पोर्ट के पास सऊदी अरब 10 बिलियन डॉलर का बड़ा निवेश रिफाइनरी और तेल कॉम्प्लेक्स में करने जा रहा है। बता दें कि पाकिस्तान और चीन के लिए यह ग्वादर पोर्ट रणनीतिक तौर पर भी काफी महत्वपूर्ण है।

ग्वादर पोर्ट चाबहार बंदरगाह से अधिक दूरी पर नहीं हैं। चाबहार पोर्ट के जरिए चारों तरफ जमीन से घिरे देश अफगानिस्तान के जरिए भारत के लिए एक नया मार्ग खुल रहा है। बता दें कि इस मार्ग के खुलने के बाद भारत को पाकिस्तान से होकर गुजरने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

बता दें कि पाकिस्तान में निवेश अर्थव्यवस्था को गति देने के हिसाब से लंबे समय के लिए हैं। इतना ही नहीं बताया जा रहा है कि यह निवेश फरवरी के अंतिम सप्ताह तक शुरू हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here