Healthy food:हृदय रोगों को शरीर से दूर रखने के लिए, इस सब्जी के रस का करें सेवन

0

जयपुर।आज के समय में गलत खानपान का और बदलती लाइफस्टाइल के कारण हमारा शरीर कई प्रकार के रोगों का शिकार बनता जा रहा है।जिसमें आज के समय हृदय रोगों का खतरा सबसे ज्यादा बना हुआ है।ऐसे में इससे कोरोना संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।
हृदय रोगों से बचाने में टमाटर मददगार—
सभी भारतीय घरों में टमाटर एक मुख्य खाद्य पदार्थ है।जिसका सेवन सब्जीं और सलाद के रूप में किया जाता है।टमाटर चमकदार लाल रंग का होता है जिसमें बहुत सारे पोषण गुण होते है, जो हमारे शरीर को कई प्रकार के रोगों से दूर रखने में मदद करते है।

आप टमाटर के रस का करें सवेन—
टमाटर का सेवन करने का एक और सामान्य तरीका है, इसका जूस बना कर सेवन करें। टमाटर का रस, मिश्रित सब्जी का रस या यहां तक कि सूप हो, टमाटर का रस किसी भी पेय में मिलाया जाता है, जिससे हमारे शरीर को कई आवश्यक पोषण मिलता है। फूड साइंस एंड न्यूट्रिशन की पत्रिका में प्रकाशित एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि अनसाल्टेड टमाटर का रस दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करके दिल की सेहत को बढ़ाने में मदद कर सकता है।
टमाटर के रस में कुछ अनोखे पोषक तत्व पाएं जाते है, जो हृदय को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते है। टमाटर का रस फाइबर से भरपूर होता है और इसमें नियासिन नामक एक यौगिक होता है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। टमाटर के रस में खास प्रकार के एंटी—ऑक्सीडेंट पाएं जाते है।टमाटर में बीटा-कैरोटीन और फाइटोन्यूट्रिएंट, लाइकोपीन ​जैसे एंटी—ऑक्सीडेंट पाएं जाते है। जो हृदय संबंधी बीमारियों को दूर रखने में मद करते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here