Healthy food:पेट की परेशानियों से बचने के लिए, आप इन शीतकालीन फलों का करें सेवन

0

जयपुर।पेट की अधिकत्तर समस्याएं खानपान का ध्यान ना रखने के कारण होती है।डाइट में गलत चीजों का सेवन करने से पेट में दर्द, कब्ज गैस, एसिडिटी और अपच जैसी समस्याएं होने लगती है।ऐसे में आप मौसमी फलों का सेवन कर पेट को स्वस्थ बनाए रख सकते है।

पेट की परेशानी से बचने के लिए आप इन शीतकालीन फलों का करें सेवन—

अंगूर का करें सेवन—
अंगूर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है और फाइबर भोजन को पाचन तंत्र के माध्यम से आसानी से पचाने में मदद करता है।आप अंगूर को अपने आहार में शामिल करने के लिए दलिया या सलाद में डालकर इसका सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसे सीधे तौर पर भी सेवन कर सकते है।

संतरे का सेवन करें—
संतरे में घुलनशील फाइबर – पेक्टिन से पाया जाता है, जो कोलोनिक पारगमन समय को तेज करने में मदद करता है और कब्ज को भी कम करता है। इसके अतिरिक्त, संतरे में नैरेंजिन नामक एक फ्लेवनोल होता है, जो कि रेचक की तरह काम करता है।आप संतरे के जूस बनाकर सेवन करें इससे पाचन तंत्र और रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

अमरूद का करें सेवन—
अमरूद आहार फाइबर के सबसे बेहतरीन स्रोतों में से एक है। अमरूद खाने से हमारा पेट स्वस्थ बना रहता है जिससे पेट में गैस, कब्ज और एसिडिटी की परेशानी दूर होती है।इसके अलावा अमरूद में रोगाणुरोधी तत्व पाएं जाते जो, आंत में हानिकारक रोगाणुओं को दूर रखने में मदद करता है।इससे पेट में आंत के कैंसर का खतरा दूर रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here