Health tips:शरीर को रोगों से दूर रखने के लिए, आप सोने की इस पोजीशन का रखें खास ध्यान

0

जयपुर।हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए प्रतिदिन अच्छी नींद लेना बेहद आवश्यक है।प्रतिदिन अच्छी नींद ना लेने के कारण हमारे शरीर का तनाव बढ़ने लगता है जिससे डिप्रेशन का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।इसलिए शरीर को रोगों से दूर रखने के लिए प्रतिदिन 7 से 8 घंटे की नींद लेना बेहद आवश्यक है।ऐसे में आज के इस लेख में हम आपको सोने की एक खास पोजीशन की जानकारी दे रहें है।

आप शरीर को कई प्रकार के रोगों से दूर रखने के लिए प्रतिदिन बाएं करवट लेकर सोए।बाए तरफ करवट लेकर सोने से हमारा शरीर हृदय रोगों के खतरों से दूर रहता है।क्योंकि हमारा हृदय बाईं तरफ होता है और ऐसे में जब हम बाएं तरफ करवट लेकर सोते है, तो हमारे शरीर का ब्लड का सर्कुलेशन हृदय की तरफ तेजी से होने लगता है।

जिससे हमारा हृदय स्वस्थ बना रहता है।इससे हमारे शरीर में खून और आक्‍सीजन का संचरण ठीक प्रकार से होता है।जिससे हमारा शरीर कई प्रकार के रोगों स दूर रहता है।प्रतिदिन बाईं तरफ करवट लेकर सोने से हमारा पाचन तंत्र भी मजबूत बना रहता है।

क्योंकि जब हम बाईं तरफ करवट लेकर सोते है, तो शरीर के अपशिष्ट पदार्थ छोटी आंत से बड़ी आंत में आसानी से पहुंच जाते है।जिससे हमारा शरीर पाचन संबंधी परेशानियों से दूर रहता है और पेट अच्छी तरह से साफ होता है।बाए तरफ सोना सभी के लिए फायदेंमंद होता है।

लेकिन इस पोजीशन में सोना गर्भवती महिलाओं के लिए ज्यादा फायदेमंद है। क्योंकि बाएं तरफ करवट लेकर सोने गर्भवती महिला के पीठ पर पड़ने वाला दबाव कम होता है।साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक बना रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here