Health tips:अनिद्रा की समस्या से बचने के लिए, आप इन बातों का रखें खास ध्यान

0

जयपुर।यदि आप हाल ही में जाग रहे हैं, अंधेरे में घूर रहे हैं और सोच रहे हैं कि आप कभी भी कैसे सोएंगे, तो आप अनिद्रा से पीड़ित हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है। एक अच्छी रात की नींद के बिना, आपका शरीर आवश्यक आराम से वंचित है, और आप अगले दिन बेहतर कार्य नहीं कर सकते हैं।

कैफीन युक्त चीजों से दूर रहें—
आप अच्छी नींद पाने के लिए कैफीन जैसे उत्तेजक पदार्थों से दूर रहें।इसके अलावा अधिक चीनी का सेवन ना करें क्योंकि चीनी एड्रेनालिन और कोर्टिसोल की गतिविधि को बढ़ा सकती है। कोर्टिसोल का स्तर नींद को रोकता है। कॉफ़ी पीने वालों को नॉन-कॉफ़ी पीने वालों की तुलना में सोने के लिए दो बार लंबा समय लगता है, और वे दिए गए डेफ़ कॉफ़ी की तुलना में लगभग एक से दो घंटे कम सोते हैं, इसलिए दोपहर में कैफीनयुक्त पेय से पदार्थों से दूरी बनाना बेहद आवश्यक है।

शराब का सेवन ना करें—
हालाँकि शराब को एक आरामदायी के रूप में वर्गीकृत किया गया है क्योंकि यह गाबा को बढ़ावा देती है, यह वास्तव में चिंता को भी बढ़ावा देती है। नियमित शराब की खपत का शुद्ध परिणाम गाबा की कमी है, जो अधिक एड्रेनालाईन की ओर जाता है और परिणामस्वरूप कम गुणवत्ता वाली नींद आती है। अपने मस्तिष्क रसायन को वापस संतुलन में लाने के लिए, शराब से बचना बेहतर है।

अच्छी और पर्याप्त नींद के लिए इन बातों को अपनाएं—
हर्बल चाय पर सिप करें जिसमें कैमोमाइल, लैवेंडर या नारंगी शामिल हैं, या गर्म स्नान करें। सोने से पहले पढ़ना भी अनुशंसित है, लेकिन कुछ प्रकाश और आराम का चयन करें। सोने से पहले एक इत्मीनान से टहलने से भी मदद मिल सकती है। सबसे अधिक, अपने विचारों को शांत करें और सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करें। आप अनिद्रा को हरा सकते हैं और हर रात एक अच्छी नींद ले सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here