Health tips:कब्ज की परेशानी से बचने के लिए, आप करें इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल

0

जयपुर।आज के समय में गलत खानपान का सेवन करने के कारण पेट संबंधी परेशानियां अधिक बढ़ती जा रही है।आयुर्वेद के अनुसार जब वात के ठंडे और सूखे गुण बृहदान्त्र को परेशान करते हैं, जिससे इसकी उचित कार्यप्रणाली बाधित होती है और इससे पेट में कब्ज, गैस, बदहजमी और अपच की समस्या होने लगती है। वहीं आज के समय में जंक फूड का सेवन, शराब पीना, धूम्रपान और अधिक भोजन करना पेट संबंध बीमारियों को बढ़ावा देने में मदद करता है।हमारे पेट में आमतौर पर कब्ज की परेशानी ज्यादा होती है और इस समस्या से प्रभावित अधिकांश लोगों को मल त्याग करने की दिक्कत होती है।

कब्ज की परेशानी को दूर करने के घरेलु उपाय—

एक वात दोष नाशक आहार का पालन करें—
कब्ज को रोकने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक वात संतुलन आहार का पालन करना है। ठंडे खाद्य पदार्थ और पेय, सूखे फल, सलाद और अधिकांश बीन्स से दूर रहें। अनुकूल गर्म खाद्य पदार्थ, गर्म पेय और अच्छी तरह से पकी हुई सब्जियाँ का सेवन करें, इससे कब्ज की परेशानी दूर रहती है।

त्रिफला चूर्ण का करें सेवन—
पेट संबंधी समस्याओं के बेहत्तर इलाज के लिए त्रिफला सबसे विश्वसनीय और सबसे प्रभावी उपचारों में से एक है।यह कब्ज की परेशानी को ठीक करने में मदद करता है।कब्ज की परेशानी होने पर आप त्रिफला की बनी चाय का सेवन करें।इसके अलावा आप धनिया के बीजों का पाउडर और इलायची के बीजों के पाउडर को मिलाकर इसका सेवन करें। त्रिफला में ग्लाइकोसाइड होता है जिसमें रेचक गुण होते हैं। इलायची और धनिया के बीज पेट फूलने और अपच से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here