हैल्थ टिप्स :- आपकी बड़ी बड़ी बीमारियों के छोटे छोटे से हल घरेलू नुस्खों के पिटारे से

लोग परेशान है आखिर इलाज़ करवाएँ तो कब तक और कहाँ तक डॉक्टर्स की महंगी महंगी दवाओं का सेवन करते करते भी दम निकलने लगता है

0
82

जयपुर । आज कल बीमारियाँ इतनी बढ़ गई है की लोग परेशान है आखिर इलाज़ करवाएँ तो कब तक और कहाँ तक डॉक्टर्स की महंगी महंगी दवाओं का सेवन करते करते भी दम निकलने लगता है और जेब भी खाली हो जाती है कुछ वक्त के बाद यह दवाएं भी उल्टा असर करना शुरू कर देती है और उसके चलते शरीर को और भी कई बीमारियों को झेलना पड़ता है जैसे पेट में गर्मी का बढ़ जाना दवाओं के कारण अल्सर की परेशानी हो जाना और भी कई तरह की परेशानी हो जाना ।

आज हम आपकी कुछ ऐसी ही परेशानियों का बहुत ही आसान सा हल आपको बताने जा रहे हैं वह भी बिना किसी मेहनत मशक्कत और साइड इफ़ेक्ट्स के आपने दवाओं का सेवन कर के देख लिया होगा और परेशान भ हो चुके हैं पर अब आपको और ज्यादा परेशान होने की बिलकुल भी जरूरत नही है आपको बस करना यह है की हमारे घरेलू नुस्खों के पिटारे से निकले इन तरीको को आजमा कर देखना है आइये जानते हैं इस बारे में की क्या है वह नुस्खे ?

छोटे बच्चों को जब दाँत निकलते हैं तो उनको बहुत तकलीफ होती है और वह काफी चिड़चिड़े हो जाते हैं तो आप उनको इस परेशानी से बचाने के लिए आंवले का रस मसूड़ों पर मल दें यह उनको आसानी से दाँत निकाल जाते हैं और उनको पता भी नही चलता ।

अस्थमा की परेशानी से निजात पने के लिए  रात को सोने से पहले थोड़े से भुने हुए चने का सेवन कर 1 कप गरम दूध का सेवन कर लेना चाहिए यह आपको अस्थमा की परेशनई से निजात देता है ।

बहुत लोगों को स्किन पीलिंग यानि हाथों की चमड़ी निकलने की परेशानी होती है रोज यदि गुन गुने पानी में निमु का रस  और शहद मिला कर हाथ को 10 मिनिट तक रखने से आपकी यह परेशानी खत्म हो जाएगी ।

यदि आपको सर में लगातार दर्द की शिकायत बनी रहती है तो आप तुलसी  के रस या उससे बने तेल की या फिर देसी गाय का घी 2 बूंद नाक में डाल लें यह आपको सर दर्द की परेशानी के साथ साथ माइग्रे की परेशानी से भी छुटकारा देता है ।

Headache Woman. (Photo by: Media for Medical/UIG via Getty Images)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here