Health tips:मोटापा और हाई ब्लड प्रेशर को रखें नियंत्रित, इससे किडनी संबंधी रोगों बढ़ता खतरा

0

जयपुर।आज के समय में गलत खानपान और बदली लाइफस्टाइल के कारण हमारा शरीर कई प्रकार के रोगों का शिकार बनता जा रहा है।जिसमें आज शरीर का वजन और मोटापा की समस्या कई लोगों में देखने को मिल रहीं है।शरीर के अधिक वजन और मोटापा से हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हृदय संबंधी रोगों का खतरा अधिक बढ़ जाता है।इससे कोरोना संक्रमण के दौर में कोरोना वायरस का खतरा भी अधिक रहता है।

हाई ब्लड प्रेशर और मोटापा से किडनी रोगों का खतरा—
हाल ही में किए गए एक शोध में बताया गया है कि हमारे शरीर के मोटापा के कारण डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या अधिक होती है और इससे हमारे शरीर में किडनी रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है।

मोटापा और हाई ब्लड प्रेशर से होती किडनी की विफलता—
शोधकर्ताओं ने बताया है कि शरीर के बढ़ते मोटापे और हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी के कारण हमारी किडनी की विफलता की समस्या हो सकती है। किडनी की खराबी के कारण डायलिसिस और किडनी में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। यह केवल शरीर में मूत्र बनाने में काम नहीं करता है बल्कि यह रक्त शोधन, शरीर में पानी का संतुलन, एसिड और बेस का संतुलन, रक्तचाप पर नियंत्रण, रक्त कणों के उत्पादन में सहयोग और हड्डियों को मजबूत बनाने का भी काम करता है।
इसलिए शरीर को स्वस्थ और किडनी रोगों से दूर रखने के लिए आप शरीर के मोटापे व ब्लड प्रेशर को नियंत्रित बनाए रखें।इससे हृदय संबंधी रोगों का खतरा भी कम होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here