Health tips:आंखों में संक्रमण से बढ़ता कोरोना का खतरा, इन उपायों से रखें आंखों को स्वस्थ

0

जयपुर।आज देश में कोरोना संक्रमण के दूसरी लहर लगात्तार बढ़ती जा रहीं है।ऐसे में कोरोना के बढ़ते लक्षणों पर किए गए एक शोध में बताया गया है कि आंखों के रंग में परिवर्तन होना कोरोना वायरस का लक्षण हो सकता है और आंखों में किसी प्रकार के संक्रमण के कारण कोरोना वायरस हमारे शरीर में प्रवेश कर सकता है।

इस कारण बढ़ता आंखों में संक्रमण का खतरा—
आज के समय में कई लोग घंटों बैटकर कंप्यूटर व लैपटॉप पर काम करते हैं और कई लोग कई-कई घंटे तक मोबाइल चलाते रहते हैं।इससे आंखों में जलन या दर्द, आंखों से पानी बहना, आंखे लाल रहना जैसी समस्या होने लगती है। इसके अलावा आंखों में जलन या दर्द का मुख्य कारण अधिक तनाव, एलर्जी और शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी हमारी आंखों में संक्रमण का खतरा रहता है।आंखों की समस्या को नजरअंदाज करने से हमारी आंखों की रोशनी प्रभावित हो सकती है।ऐसे में आप कुछ खास घरेलु उपायों की मदद से अपनी आंखों को स्वस्थ बनाए रख सकते है।

गुलाब जल का करें इस्तेमाल—
आंखों में जलन या दर्द की समस्या होने पर आप गुलाब जल की कुछ बूंदे अपनी आंखें डालें। इससे आपको आंखों में दर्द और जलन से तुरंत राहत मिलेगी।आप अपनी आंखों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए रात को सोने से पहले अपनी आंखों में गुलाब जल डालकर सोएं।

आंखों की करें खीरे से सिकाई—
आंखों में जलन की समस्या होने पर आप खीरे के टुकड़े कर इनको कुछ देर फ्रीज में रखने के बाद अपनी आंखों पर रखें।इससे आंखों की त्वचा की सिकाई होती है और आंखों को ठंडक मिलती है।खीरे के शीतल प्रभाव के कारण आंखों की जलन की समस्या दूर होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here