Health tips:डेटोक्स डाइट्स न्यू ट्रेंड, सेहतमंद रहने के लिए इन बातों का रखें खास ध्यान

0

जयपुर।आज के समय में डिटॉक्स डाइट काफी इस्तेमाल की जा रही है।यह मूल रूप से पेट पर अधिक मात्रा में जमा होने वाली चर्बी और शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को दूर करने वाली प्रणाली को शुद्ध करने के लिए एक सेवन योजना है।यह भारत में हाल ही में एक प्रवृत्ति बन गया है, लेकिन यह दुनिया भर में लंबे समय से अस्तित्व में है। स्पा दुनिया भर में इस तरह के आहार की योजना किसी के शरीर में सभी विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने के लिए है।

डाइटीशियन और डायबिटीज़ वेलनेस स्पेशलिस्ट बताते है कि 65-70 प्रतिशत ग्राहक डिटॉक्स डाइट का विकल्प चुनना चाहते हैं। लेकिन हम उनसे बात करते हैं कि वे आवश्यकता को समझें और इसकी सलाह दें।

लेकिन यह एक आहार विशेषज्ञ की देखरेख में किया जाना है और इसे वैज्ञानिक तरीके से किया जाना आवश्यक है, लेकिन बहुत सारे लोग इसे अपने दम पर करते हैं।जो कि सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।
डिटॉक्स डाइट का एक दिन और अगले दिन सेवन करना और फिर अपनी पुरानी डाइट शैली को अपना वास्तव में उनके स्वास्थ्य पर घातक असर डाल सकता है।

डिटॉक्स डाइट में सिस्टम को साफ करने के लिए विशेष आहार योजना हैं, यह बच्चों या युवाओं के लिए अनुशंसित नहीं है।विशेषज्ञों के अनुसार डिटॉक्स डाइट में केवल पानी या जूस जैसे बेहद सीमित मात्रा और प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन या कुछ खाद्य पदार्थों जैसे वसा या प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को खत्म करना शामिल हो सकता है।प्रतिदिन इस डाइट का सेवन करने से हमारे शरीर का वजन और मोटापा नियंत्रित बना रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here