Health tips:कमजोर इम्यूनिटी के इन लक्षणों का ध्यान रखकर संक्रमण से करें बचाव

0

जयपुर।कोरोना संक्रमण के दौर में शरीर को स्वस्थ बनाए रखना बेहद आवश्यक है।क्योंकि शरीर में किसी प्रकार की बीमारी के होने से कोरोना संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।हमारी शरीर इम्यूनिटी क्षमता के कमजोर होने से ही बीमार पड़ता है।इसलिए आप संक्रमण से बचने के लिए शरीर में इम्यूनिटी के कमजोर होने के लक्षणों का खास ध्यान रखें।
आप कमजोर इम्यूनिटी के इन लक्षणों का रखें विशेष ध्यान और करें संक्रमण से बचाव—

1.काम करने के बाद शरीर में थकान होना स्वभाविक है, लेकिन बिना परिश्रम के शरीर में लगात्तार थकान रहना कमजोर इम्यूनिटी का लक्षण होता है। इसे भूलकर भी नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्टर से अपने शरीर की जांच करवाएं, ताकि शरीर को घातक संक्रमण से बचाया जा सकें।

2.हमारे शरीर का बार-बार बीमार होना भी कमजोर प्रतिरक्षा का संकेत होता है।ऐसे में आप विटामिन—सी युक्त डाइट का सेवन करें।विटामिन—सी हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है।

3.हमारे शरीर में बार-बार किसी तरह की एलर्जी का होना, कमजोर इम्यूनिटी का लक्षण होता है। इस संकेत को अनदेखा करना आपके लिए बहुत परेशानी का कारण बन सकता है।इसलिए आप तुरंत डॉक्टर से सलाह अवश्य लेंवे।
4. शरीर में घाव के होने पर जल्दी ठीक ना होना या लंबे समय तक घाव का ना भरना कमजोर प्रतिरक्षा का संकेत दिखाई देता है। ऐसी स्थिति में अपने खाने पर विशेष ध्यान दें और डॉक्टर की सलाह लें।

5.शरीर में डायबिटी, टीबी और कैंसर जैसी घातक बीमारियों के होने पर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है।इसलिए ऐसे रोगियों को अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान रखना आवश्यक है और समय-समय पर डॉक्टर से अपनी सेहत की जांच अवश्य करवाएं।इससे अन्य बीमारियों के संक्रमण का खतरा कम होता है।

6. यदि किसी व्यक्ति को अक्सर फ्लू की समस्या और शरीर में कमजोरी महसूस होती है, तो यह भी कमजोर इम्यूनिटी का लक्षण होता है।इसलिए आप इन लक्षणों का ध्यान रखकर प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए स्वस्थ आहार और शारीरिक व्यायाम अवश्य करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here