Health Tips : प्रतिदिन केवल 15 मिनट के लिए यह सरल अभ्यास करें,1 घंटे जिम वर्कआउट के बराबर लाभ होगा

0

आजकल, लोग अपने स्वास्थ्य के बारे में जागरूक हैं और व्यायाम करने के लिए बदल रहे हैं। बहुत से लोग अपनी सुविधा के लिए कसरत के विभिन्न तरीकों पर भरोसा करते हैं। फिर भी, कई जिम जाना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप स्वस्थ शरीर और मांसपेशियों के लिए काम कर रहे हैं, तो सीढ़ियों पर चढ़ना सबसे अच्छा विकल्प है।

एक सर्वेक्षण के अनुसार, आप जिम में एक घंटे तक पसीना बहाने से उतना ही लाभ प्राप्त कर सकते हैं जितना कि आप 15 मिनट तक सीढ़ियाँ चढ़कर करते हैं। सर्वेक्षण के अनुसार, यदि आप घर या कार्यालय के लिए प्रतिदिन एक बगीचे के कदम पर चलते हैं, तो व्यायाम आपके आधा किलोमीटर ट्रेडमिल पर चलने जैसा होगा। यदि आप दो या तीन बार सीढ़ियों से ऊपर और नीचे जाते हैं, तो आपको जिम जाने की भी ज़रूरत नहीं है। आइए देखें कि सीढ़ी चढ़ने के व्यायाम से आपको क्या लाभ हो सकते हैं।

1. तुरंत ऊर्जा प्राप्त करें:
सीढ़ियां चढ़ने से आपको तुरंत ऊर्जा मिलती है, जो जिम में 5 से 7 मिनट तक व्यायाम करने के बराबर है। इतना ही नहीं, सीढ़ियों से ऊपर और नीचे चलना भी दिल और फेफड़ों के लिए फायदेमंद है। विशेषज्ञों का कहना है कि सीढ़ियां चढ़ना एक प्राकृतिक व्यायाम है। यही नहीं, सीढ़ियां चढ़ना पूरे शरीर की फिटनेस के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसके बाद आपको जोड़ों का दर्द, हड्डियों में दर्द जैसी समस्याएं नहीं होती हैं।

2. हार्मोन सक्रिय होते हैं:
एड्रीनलीन हार्मोन सीढ़ियों से ऊपर और नीचे जाकर सक्रिय होते हैं। ये हार्मोन रक्त परिसंचरण और हृदय गति को हृदय की मांसपेशी तक सामान्य रखने में बहुत फायदेमंद होते हैं। सीढ़ियों पर चढ़ते समय 70-85 डिग्री का कोण बनता है। इस तरह से शरीर को झुकाना एक अच्छा और फायदेमंद कार्डियो व्यायाम है। यह एक घंटे में लगभग 700 कैलोरी बर्न कर सकता है। यदि आप ट्रेडमिल पर दौड़ते हैं, तो आप एक घंटे में केवल 300 कैलोरी जला सकते हैं।

3. मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद:
सीढ़ियों पर चढ़ने के लिए व्यायाम करने से मांसपेशियों में वसा जमा नहीं होती है और शरीर उचित आकार में रहता है। यह तनाव को कम करने के साथ-साथ एकाग्रता बढ़ाने में मदद करता है। नियमित रूप से ऐसा करने से अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिलती है। यह दैनिक कार्यों को करने के लिए एकाग्रता प्राप्त करने में भी मदद करता है।

* धीरे धीरे आदत में जाओ:
अक्सर लोग पहले दिन अधिक सीढ़ियां चढ़ने की कोशिश करते हैं, जिससे उन्हें पैरों में अधिक थकान और दर्द हो सकता है। इसलिए पहले दो-तीन दिनों में 3 से 4 मंजिला सीढ़ियां चढ़ने के बजाय धीरे-धीरे इस संख्या को बढ़ाएं। सीढ़ियों पर चढ़ने की यह आदत तभी फायदेमंद हो सकती है जब आप इसे नियमित रूप से करें। यदि आप 15 दिनों या एक महीने के लिए इस अभ्यास को छोड़ देते हैं, तो आपको कोई लाभ नहीं होगा। इसलिए इस व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।

* सभी के लिए उपयोगी व्यायाम:
यह अभ्यास 12 वर्ष से 70 वर्ष की आयु के कोई भी कर सकता है। इसमें अपनी सारी ऊर्जा लगा देनी है। इसके अलावा, आपको इसके लिए पैसे खर्च करने या किसी सामग्री की आवश्यकता नहीं है। इस व्यायाम के साथ-साथ फिट रहने का लाभ यह है कि इसे हृदय रोग और मधुमेह के रोगियों द्वारा आसानी से किया जा सकता है। हृदय रोग वाले लोगों को भारी व्यायाम न करने की सलाह दी जाती है, लेकिन धीरे-धीरे सीढ़ियां चढ़ना किसी भी रोगी के लिए सही व्यायाम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here