Health tips: गंभीर दांत दर्द, इन घरेलू उपचारों से होगा फायदा

0

वास्तव में, दांत का दर्द एक बड़ा प्लेग है। वास्तव में दांत दर्द एक आम समस्या है लेकिन कई बार यह दर्द असहनीय हो जाता है। दांत अक्सर दर्द में सूज जाते हैं। सिर में भी दर्द शुरू हो जाता है। दांत का दर्द आमतौर पर बहुत अधिक गर्म या ठंडा खाना खाने से होता है, दांतों को साफ नहीं रखने, कैल्शियम की कमी, बैक्टीरिया के संक्रमण या कमजोर दांतों के कारण।

बहुत से लोग दर्द निवारक या एंटीबायोटिक्स लेते हैं क्योंकि वे गंभीर दांतों के दर्द को सहन नहीं कर सकते हैं। हालाँकि, कुछ घरेलू उपचार हैं। जो दांत दर्द से राहत दिला सकता है। चलिए अब पता लगाते हैं।

लौंग- दांत दर्द में लौंग को बहुत प्रभावी माना जाता है। लौंग को दांतों और जीभ से दांतों के नीचे दबाकर दर्द से राहत पाई जा सकती है। दांत दर्द के लिए लौंग का तेल भी उपयोगी है।

कच्चा लहसुन – लहसुन में एलिसिन यौगिक होते हैं जिनमें जीवाणुरोधी, एंटीवायरल और एंटिफंगल गुण होते हैं। दांत दर्द होने पर कच्चा लहसुन चबाएं। इससे आपको आराम महसूस होगा।

हल्दी – हल्दी को एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक माना जाता है। हल्दी, नमक और सरसों के तेल का पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को दांत के दर्द के आधार पर लगायें, आपका पेस्ट दवाई के रूप में बढ़िया काम करेगा।

हिंग – हिंग का उपयोग खाने में स्वाद और गंध के लिए किया जाता है लेकिन यह दांत दर्द के लिए भी उपयोगी है। दांत दर्द के मामले में, नींबू के रस के साथ एक चुटकी हिंग मिलाएं और इसे रुई से दांतों पर लगाएं। दर्द कम हो जाएगा।

कच्चे प्याज – प्याज में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-एलर्जी, एंटी-कार्सिनोजेनिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह मुंह में बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है। अगर आपको दांत में दर्द है, तो अपने मुंह में कच्चे प्याज का एक टुकड़ा चबाने की कोशिश करें। दर्द कम हो सकता है।

अमरूद की पत्तियां – अमरूद की पत्तियां दांत दर्द के मामले में भी बहुत उपयोगी हैं। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। युवा अमरूद की पत्तियां चबाने से दांत दर्द से राहत मिल सकती है। इसके अलावा, अगर इस पत्ते को पानी में उबालकर ठंडा किया जाता है, तो इसे नमक के साथ पीया जा सकता है। इससे दांत दर्द से राहत मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here