HEALTH: स्वास्थ्य देखभाल की कुछ नवाचार तकनीकों पर एक नज़र डालें

0

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, दुनिया की आबादी का लगभग 5 प्रतिशत (430 मिलियन लोग) इससे प्रभावित 65 वर्ष से अधिक आयु के लगभग एक-तिहाई लोगों के साथ सुनवाई हानि को अक्षम करने से पीड़ित हैं। यह अनुमान है कि 2050 तक 700 मिलियन से अधिक लोग – या हर दस लोगों में से एक – सुनवाई हानि को अक्षम करेगा।

निखिल के मसुरकर, कार्यकारी निदेशक, ईएनटीओडी फार्मास्यूटिकल्स, “उम्र बढ़ने से अब तक सबसे आम कारक है जो सुनवाई हानि की ओर जाता है”।स्वास्थ्य देखभाल चित्र डाउनलोड_रचनात्मकPRFचित्र आईडी401342445_PSDचित्र  प्रारूप_in.lovepik.comमुफ्त की तस्वीर

हालांकि, बच्चों और युवा वयस्कों में सुनवाई हानि के लिए कई अन्य कारक भी जिम्मेदार हैं। “वे आनुवंशिक विकार, कुछ प्रकार के संक्रामक रोगों, क्रोनिक कान के संक्रमण, कुछ दवाओं के उपयोग से विषाक्तता और अत्यधिक शोर के संपर्क में शामिल हैं,” वे कहते हैं।

लेकिन, वर्षों से, तकनीकी विकास सहित श्रवण देखभाल के क्षेत्र में उल्लेखनीय सुधार देखा गया है, जिसमें मौलिक रूप से हियरिंग एड डिवाइस, थैरेपी और हाइपराक्यूसिस जैसी स्थितियों के साथ-साथ बेहतर सहायक उपकरणों का प्रबंधन किया गया है।Need Healthcare Factory - स्वास्थ्य सेवा फैक्टरी की जरूरत - Amar Ujala  Hindi News Live

वे कहते हैं “एक-आकार-फिट-सभी दृष्टिकोण के बजाय, सुनवाई सहायक तकनीक अधिक से अधिक वैयक्तिकरण और सुनवाई एड्स के अनुकूलन की ओर बढ़ी है। यह उपकरणों को उपभोक्ताओं की जरूरतों के अनुसार क्रमादेशित और अनुकूलित करने में मदद करता है, जिससे उनके अनुभव और जीवन की गुणवत्ता में सुधार होता है। अधिक मजबूत, सुविधाजनक उपकरण और उन्नत तकनीक जैसे हड्डी-लंगर श्रवण यंत्र और कर्णावत प्रत्यारोपण आज श्रवण शक्ति वाले लोगों को सामान्य जीवन जीने में मदद कर रहे हैं, ”।

नीचे, वह कुछ नवाचारों और नवीनतम तकनीकों को साझा करता है जो सुनवाई स्वास्थ्य सेवा में क्रांति ला रहे हैं:

रिचार्जेबल हियरिंग एड

रिचार्जेबल बैटरी के साथ श्रवण यंत्र सबसे उल्लेखनीय नवाचारों में से एक रहा है जो श्रवण तकनीक को अधिक सुविधाजनक और परेशानी मुक्त बनाता है। डिस्पोजेबल बैटरी के साथ सुनवाई एड्स अभी भी अधिक व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं, तेजी से निर्माता अधिक रिचार्जेबल सुनवाई एड्स का उत्पादन करने के लिए ले रहे हैं। रिचार्जेबल हियरिंग एड के साथ, लोगों को बैटरी जीवन या अतिरिक्त बैटरी रखने और उन्हें उपकरणों में फिट करने की आवश्यकता के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।निवारक स्वास्थ्य देखभाल का बाजार 2022 तक 100 अरब डॉलर का होगा |

स्मार्टफोन संगत सुनवाई एड्स

श्रवण दोष वाले लोगों के लिए मोबाइल फोन का उपयोग करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य हो सकता है। अक्सर, मोबाइल फोन का उपयोग करते समय सुनने वाले लोग पृष्ठभूमि शोर या खराब ध्वनि रिसेप्शन के साथ संघर्ष करते हैं। स्मार्टफ़ोन-संगत श्रवण यंत्र, ने इस चुनौती को पार कर लिया है। वर्तमान में इन श्रवण यंत्रों में उपयोग की जा रही डिजिटल वायरलेस तकनीक उन्हें बहुत से अन्य उपकरणों जैसे कि एक एंड्रॉइड टीवी, ब्लूटूथ के साथ एक साधारण रेडियो या एक एमपी 3 प्लेयर से कनेक्ट करने देती है। हियरिंग एड कंपनियां अब ब्लूटूथ एक्सेसरीज़ का निर्माण कर रही हैं जो बीटीई हियरिंग एड के डायरेक्ट ऑडियो इनपुट में प्लग करती हैं। ये सामान श्रवण यंत्र और सेल फोन के बीच एक वायरलेस लिंक प्रदान करते हैं जैसे कि सेल फोन ऑडियो सुनने के लिए सीधे श्रवण सहायता में प्रसारित होता है।

कृत्रिम बुद्धिमत्ता ने श्रवण यंत्रों का सहारा लिया

हाल के दिनों में हियरिंग एड तकनीक में कृत्रिम बुद्धिमत्ता-समर्थित उपकरणों का समावेश एक और बड़ी प्रगति है। यह तकनीक श्रवण यंत्रों को एक गहरे तंत्रिका नेटवर्क तक पहुँचने की अनुमति देती है जो ध्वनि को संसाधित करने में मदद करता है। एक बार जब श्रवण यंत्र पर्यावरण का पता लगाने में सक्षम हो जाता है, तो यह इसकी सेटिंग को बदल देगा और तदनुसार मात्रा में वृद्धि या कमी करेगा।

ऐप-सक्षम डिवाइस

आज हम अपने स्मार्टफोन में जितने भी एप्लिकेशन देखते हैं, उनमें से कई ने हियरिंग एड उपकरणों में भी काम किया है। उदाहरण के लिए, एक ऐप लोगों को सीधे उनके सुनने वाले देखभाल प्रदाता के संपर्क में लाने में मदद करता है। इसी तरह, एक अन्य ऐप बैटरी जीवन और अन्य डिवाइस से संबंधित विटल्स पर एक जांच रखता है। आज श्रवण यंत्रों पर उपलब्ध कुछ और ऐप भी भाषण को पाठ में बदल सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here