मध्य प्रदेश में मिला खतरनाक केमिकल, इससे 50 लाख लोगों की मिनटों में जा सकती है जान, जानिए इसके बारे में..

0
155

जयपुर, हाल ही में देश हमारे देश में एक बहुत ही जहरीला केमिकल मिला है। जिसका नाम फेंटनियल है। इसके मिलने से तमाम वैज्ञानिक भी परेशान हो गए हैं। क्योंकि इससे ड्रग्स का निर्माण करने के लिए उच्च स्तर की लैब की जरूरत होती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार करीब एक सप्ताह तक चले सर्च अभियान के बाद रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन के शोधकर्ताओं की टीम को साथ लेकर खुफिया निदेशालय ने इंदौर में चल रही एक अवैध प्रयोगशाला का भंडाफोड़ किया है।

छापेमारी के दौरान टीम को यहां पर 9 किलो जहरीला सिंथेटिक केमिकल फेंटनियल मिला है। जिसे टीम ने जप्त कर लिया है। वैज्ञानिकों ने कहा कि यह केमिकल इतना खतरनाक है कि इससे एक बार में 40 से 50 लाख लोगों की जान जा सकती है। बताया जा रहा है कि यह प्रयोगशाल  इंदौर के स्थानीय व्यापारी द्वारा चलाई जा रही थी। जो अमेरिका से नफरत करता है।

इससे पहले इस बात की खबर आई थी कि इस तरह का जहरीव कैमिकल दिल्ली मैं है जिसके चलते वहां पर सुरक्षा बढ़ा दी गई थी। क्योंकि रासायनिक युद्ध में इस तरह के केमिकल का उपयोग किया जाता है जिससे काफी संख्या मे जन हानी हो सकती है।  इस पूरे मांमले को लेकर पुलिस ने मैक्सिकों के एक आदमी को गिरफ्तार किया गया था।

एक वैज्ञानिक ने बताया कि केमिकल हिरोइन से पचास गुना खतरनाक हो सकता है। बात दें कि भारत में अब तक का पहली बार है जब इस तरह का कैमिकल जप्त किया गया है। इससे पहले एक बार इस तरह के कैमिकल का प्रयोग किया गया था। जिसका सुरक्षा एजेंसियों ने भंड़ाफोड़ कर दिया था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here