क्या आपने कभी आग लगाकर इंटरनेट चलाया है, नहीं, तो एक बार कोशिश करो

0
42

जयपुर। आपने बहुत बार जादूई पत्थर के बारे में सुना है जो फटाक से हर काम कर दे खाना बना दे लोहे को सोना बहना दे किसी इंसान को जानवर बना दे और भी बहुत सारे काम कर देता है।  लेकीन आज के जमाने में ऐसा कोई पत्थर नहीं है जिससे ये सारे काम कर सकें। लेकीन आप इस बात से बिल्कुल भी सहमत नहीं होंगे की एक पत्थर ऐसा है जिससे आप तुरंत इंटरनेट सुविधा पा सकते है।

बस आपको इन पत्थरों के पास आग लगानी पड़गी। जी हां एक ऐसा पत्थर है जिससे आपको सिग्नल मिलेगा। इस अनोखा पत्थर के पास आग जलाने पर इंटरनेट और वाईफाई के सिग्नल उत्पन्न होने लगते हैं। और आपको बता दे की ये कोई कोरी कल्पना नहीं है। ये जादुई पत्थर जर्मनी के न्यूएनकिर्चेन नामक म्यूजियम में रखा हुआ है। यह ऐसे होता है की इसमें पत्थर के अंदर एक तापीय विद्युत जेनरेटर लगा हुआ है। यह उपकरण गर्मी को बिजली में परिवर्तित कर देता है

और बिजली मिलते ही पत्थर में लगा हुआ वाई-फाई राउटर ऑन हो जाता है और इंटरनेट सिग्नल मिलना शुरू हो जाते है। हैं ना एक तरह का जादूई पत्थर। इसका वजन लगभग 1.5 टन है। इसको कीप एलाइव नाम से लोग जानते है। जानकारी के तौर पर बता दे की ये अनोखा पत्थर एरम बर्थोल नामक व्यक्ति ने बनाया है। लोगों इसे चमत्कारी पत्थर बता रहे हैं।

कई लोगों को इसका यकीन नहीं होता है तो म्यूजियम प्रभारी खुद इसको आग लगाने को कहते है ताकी लोग खुद करके देखेंगे तो उनको यकीन करना ही पड़ेगा। और यह तकनीक असल में बहुत ही अद्भुत है। वाकई इस पर यकीन करना असंभव सा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here