क्या आरबीआई ने 350 और 20 रुपये के नोट जारी कर दिए हैं?

0
134

जयपुर। पिछले कुछ दिनों से इंटरनेट पर ₹350 और ₹20 के नोट का फोटो वायरल हो रहा है जिसके बाद कहा जा रहा है कि यह फोटो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जारी किया है और यह फोटो के बारे में सच्चाई क्या है आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

कुछ दिनों पर व्हाट्सएप समेत तमाम सोशल मीडिया के प्लेटफार्म पर ही ₹350 और ₹20 के नोट की तस्वीर खूब वायरल हो रही है लेकिन इस तस्वीर में आप देख सकते हैं कि एक व्यक्ति नोट लेकर इन तस्वीर को खिंचा रहा है. साल 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में चल रहे 500 और 1000 के नोटों को बंद कर दिया था जिसके बाद ₹2000 और ₹500 के नए नोट आए थे जिसके बाद अब कई लोगों ने इस बात की खबरें चलाना शुरु कर दिया है कि मोदी सरकार ने ₹350 के नोट और ₹20 के नए नोट भी जारी कर दिए हैं.

लेकिन आपको बता दें कि अभी तक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इस बात को लेकर कोई भी आधिकारिक रूप से पुष्टि नहीं कही है वहीं अगर आप इन तस्वीरों को खास करके ज़ूम कर कर देखेंगे तो आपको मिलेगा कि ₹350 जिस तरीके से लिखा गया है उस तरीके से किसी भी नोट पर नहीं लिखा गया है इस तरीके की प्रिंटिंग मिस्टेक हो ना से कहा जा सकता है कि यह आरबीआई ने नहीं प्रिंट किए.

यानी इस तस्वीर को देखकर साफ तौर पर कहा जा सकता है कि यह तस्वीर सिर्फ एडिटिंग का कमाल है और सरकार ने अभी तक इस तरीके के ₹350 के कोई भी नोटिस जारी नहीं किए हैं और ना ही इसके बारे में कोई अभी तक बात कही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here