Happy Birthday: जन्मदिन के मौके पर जानिए स्विंग सुल्तान वसीम अकरम के कुछ खास रिकॉर्ड

0

जयपुर स्पोर्ट्स डेस्क।। पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम आज 54 साल के हो गए हैं। उनका जन्म 3 जून 1966 को लाहौर में हुआ था। पूरी दुनिया में वसीम अकरम को स्विंग के सुल्तान के नाम से जाना गया। 1984 में 18 साल के उम्र में करियर का आगाज करने वाले वसीम अकरम पाकिस्तान क्रिकेट टीम के सफल गेंदबाजों में से एक रहे हैं।

नस्लवाद के खिलाफ केएल राहुल ने उठाई आवाज, लिखा इमोशनल पोस्ट

पाकिस्तान टीम के लिए खेलने से पहले वसीम अकरम गली क्रिकेट खेला करते थे और पूर्व पाकिस्तानी बल्लेबज जावेद मियांदाद की उन पर नजर पड़ी और जिसके बाद वह पाकिस्तान टीम के स्टार खिलाड़ी बने । वसीम अकरम ने क्रिकेट करियर में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। वसीम अकरम टेस्ट और वनडे दोनों 400 से ज्यादा विकेट लेने वाले विश्व के इकलौते तेज गेंदबाज हैं।

टीम इंडिया के इस खिलाड़ी को खल रही है महेंद्र सिंह धोनी की कमी, दिया बड़ा बयान

टेस्ट में उनके नाम 414 और वनडे में 502 विकेट दर्ज हैं। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अकरम के नाम चार हैट्रिक दर्ज हैं। ऐसा करने वाले वह विश्व के इकलौते गेंदबाज हैं। वसीम अकरम ने वनडे में बतौर कप्तान 158 विकेट झटके हैं वह ऐसा करने वाले विश्व के इकलौते खिलाड़ी हैं। वसीम अकरम सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज की सबसे ज्यादा रेटिंग पाने वाले खिलाड़ी हैं उनकी रेटिंग 1223.5 थी जो कि एलेन डोनाल्ड और मुरलीधरन जैसे दिग्गजों से भी ज्यादा है।

कोरोना वायरस ने ली पाकिस्तान के इस दिग्गज क्रिकेटर की जान, फैंस भी हो जाएंगे भावुक

वसीम अकरम अपने खेल के दम पर पाकिस्तानी क्रिकेट को ऊंचाईयों तक लेकर गए पर उनके बाद ऐसा कोई दूसरा गेंदबाज पाकिस्तान में नहीं आया है जो परचम लहरा पाया हो । पाकिस्तान के हमेशा से ही तेज गेंदबाजों को पैदा करता रहा है पर पिछला कुछ साल से कोई अच्छा तेज गेंदबाज निकलकर सामने नहीं आया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here