दुनिया की गंभीर से गंभीर बीमारी का है एक ही इलाज़ खुशी

आज कल जिसको भी देखो वह सिर्फ और सिर्फ बीमार है या तनाव में है। ऐसे बहुइट ही कम लोग हैं जो की आपको खुश नजर आएंगे ।

0

 

जयपुर । आज कल जिसको भी देखो वह सिर्फ और सिर्फ बीमार है या तनाव में है। ऐसे बहुइट ही कम लोग हैं जो की आपको खुश नजर आएंगे । लोग खुद तो तनाव में है सो हैं वह दूसरे को भी खुश नहीं देख सकते हैं । उनकी यही ही परेशानी है की वह आखिर कैसे उस खुशहाल व्यक्ति के जीवन में परेशानी खड़ी करें

। लोगों के जीवन में कभी काम को लेकर तनाव है तो कभी बॉस की डांट  को लेकर   , कभी घर परिवार की चिंता है तो कभी  खुद को लेकर ।

ऐसे में लोगों के जीवन में कई बड़ी परेशानियाँ कई गंभीर बीमारियाँ हो रही है । जब लोग इन बीमारियों का इलाज़ भी करवाने जाते हैं तो लोग इतने ज्यादा दुखी और अवसाद में होते हैं की इसके कारण वह दवाएं असर ही नहीं करती है । ऐसे में जो एक चीज़ है जो इस तरह की ही नही दुनिया की हर बीमारी को दूर कर सकती है वह है  खुशी ।

खुद पर ध्यान दें कि क्या कर रहे हैं। इसी में खुशी छिपी है। अगर कुछ गलत कर रहे हैं तो उस पर ध्यान दे, हो सकता है आपके दुखी होने का कारण आप खुद हो। खुद की कमजोरी को पहचाने और उसे ठीक करें। खुद में कोई कमी है जिससे आप दुखी है वो बाहर करो, आप खुद खुश रहने लग जाओगे।

फेसबुक और गूगल जैसी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों के सर्वे में पाया है कि 90 फीसदी कर्मचारियों को वेतन में कटौती मंजूर है, यदि उन्हें मनमाफिक और उद्देश्यपूर्ण कार्य करने का मौका मिले। जो लोग हर समय जीवन को लेकर अपनी असंतुष्टी जाहिर करते हैं, वो अपने खुशी के पलों को पहचान नहीं पाते हैं। यदि आप अपनी रुचि का, अपने मन का काम करते हैं तो निश्चित रूप से आपको खुशी होगी। ज्यादातर लोगों के साथ यह परिस्थितिवश संभव नहीं हो पाता कि वे वही काम करें जिनमें उनकी रुचि हो।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here